उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, कुनकुरी एवं सीतापुर में स्वच्छता के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान

0

उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, कुनकुरी एवं सीतापुर में स्वच्छता के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान

भुवन वर्मा बिलासपुर 17 दिसंबर 2023

कुनकुरी। महात्मा गाँधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के अन्तर्गत संचालित उद्यानिकी महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, कुनकुरी एवं सीतापुर (छ.ग.) में अधिष्ठाता डॉ. रविन्द्र तिग्गा के सफल मार्गदर्शन एवं दिशानिर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। सर्वप्रथम महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रातः 07 बजे स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई एवं प्रेरित वाक्यों का उद्घोष किया गया। आगामी दिनों में विश्वविद्यालय द्वारा उत्तर जोन की अंतर महाविद्यालयीन ज़ोनल खेल प्रतियोगिता कुनकुरी स्थित महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित की जानी है।

इसी तारतम्य में छात्र-छात्राओं द्वारा महाविद्यालय प्रांगण एवं सलियाटोली के भ्रमण कर कई सार्वजनिक जगहों की साफ़ सफ़ाई की गई। इस जागरूकता अभियान में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं खेल प्रभारी अभिमन्यु पटेल, डॉ. राहुल कुमार गुप्ता, डॉ. राजकुमारी एवं मुकेश अनंत के द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को स्वच्छता जागरूकता की शपथ दिलायी गई कि हम स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे और उसके लिए समय देंगे, हम ना किसी स्थान पर गंदगी करेंगे और ना ही किसी को करने देंगे। इस विचार के साथ गाँव-गाँव स्वच्छता जागरूकता का प्रचार करेंगे, हमे पूरा विश्वास है कि स्वच्छता की तरफ़ बढ़ाया गया हर कदम देश को स्वच्छ बनाने में मददगार साबित होगा।

इस मौक़े पर प्रभारी अभिमन्यु पटेल ने कहा कि हमारे द्वारा सार्वजनिक स्थल पर की गई छोटी से छोटी गंदगी जगह के आकर्षण को कम करती है और साथ ही साथ बीमारी को बढ़ावा देती है इसलिए सिर्फ़ औपचारिकता ना निभाते हुए दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ लोगों को साफ़ सफ़ाई के प्रति जागरूक करना चाहिए। इस दौरान महाविद्यालय के डॉ. युगलकिशोर लोधी, डॉ. जॉनसन लकड़ा, डॉ. लक्ष्मी सिंह, डॉ. अंकिता सिंह, मुकेश खरसन, प्रतीक्षा भगत, डॉ. शुभि सिंह एवं समस्त छात्र-छात्राएँ मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *