अब दिल्ली मेट्रो की टिकटें QR Code से भी मिलेगी

0

नई दिल्ली .  दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने दीवाली से पहले यात्रियों को एक बड़ी सुविधा दी है. इससे मेट्रो यात्रियों के लिए अब यात्रा और भी आसान होने वाली है. दिल्ली मेट्रो ने अपनी सभी लाइन पर ‘पेटीएम ऐप’ के माध्यम से क्यूआर कोड-आधारित टिकट की सुविधा शुरू की है.

इसका मतलब है कि अब उन्हें वेंडिंग मशीन के सामने लाइन लगाने की झंझट से छुटकारा मिल गया है. ऐसे में यात्रियों का सफर कैशलेस भी हो गया. मेट्रो में यात्रा करने के लिए क्यूआर कोड आधारित टिकट अपने स्मार्टफोन पर भी प्राप्त कर सकेंगे.यह सुविधा डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार और पेटीएम के चीफ बिजनेस ऑफिसर अभय शर्मा की मौजूदगी में शुरू की गई. इससे अब समूचे मेट्रो नेटवर्क पर यात्री आसानी से टिकट बुक कर यात्रा कर सकेंगे. इससे पहले डीएमआरसी की तरफ से यूपीआई, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग के माध्यम से टिकट खरीदने की सुविधा दी जा रही थी. डीएमआरसी की तरफ से टिकट बुकिंग प्रक्रिया को और सरल बनाने की प्रक्रिया जारी है. अभी हाल ही के दिनों में डीएमआरसी ने टिकट वेंडिंग मशीन, मोबाइल ऐप, टिकट विंडोज, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से क्यूआर टिकटिंग की सुविधा शुरू की थी. इस नई सुविधा के अनुसार दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए यात्री मेट्रो सेक्शन के तहत पेटीएम ऐप पर बड़ी आसानी से अपने गतंव्य स्थान की मोबाइल क्यूआर टिकट ले सकता है. जब यात्री यात्रा करने के लिए मेट्रो स्टेशन जाएगा तो उसे क्यूआर कोड स्कैनर के सामने अपने स्मार्टफोन ने मौजूद मोबाइल क्यूआर टिकट स्कैन करनी होगी, जिससे प्रवेश और निकास दोनों कर सकते हैं.विकास कुमार ने कहा कि ऐप के जरिये टिकट सेवा का विस्तार राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी संख्या में मेट्रो यात्रियों को कुशल और तनाव मुक्त परिवहन प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. डीएमआरसी ने एक अन्य बयान में कहा कि 15 अक्टूबर को होने वाली वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन के मद्देनजर ट्रेन सेवाएं सभी मेट्रो लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से तड़के 3.45 बजे शुरू होंगी.

WhatsApp से भी बुक कर सकते हैं टिकट

1. अपने फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में DMRC का ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर 9650855800 जोड़ें.

2. इसके अलावा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के सभी स्टेशनों के ग्राहक सेवा/टिकट काउंटरों पर मौजूद चैटबॉट क्यूआर कोड को सीधे स्कैन करके.

3. इसके बाद WhatsApp में 9650855800 पर “Hi” भेजें.

4. अपने मनपसंदद भाषा का चयन करें.

5. इसके बाद तय ऑप्शन के बाद टिकट खरीदें.

6. टिकट बुक करने के लिए सोर्स और डेस्टिनेशन.

7. खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या को सेलेक्ट करें.

8. पैसेंजर्स अपने मे टिकट के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या UPI का भी इस्तेमाल कर सकते है.

9. WhatsApp चैट में सीधे एक QR कोड टिकट प्राप्त करें.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *