बासमती धान में इन 10 कीटनाशकों के छिड़काव पर लगा प्रतिबंध

0

बासमती धान में रासायनिक कीटनाशकों के अवशेष के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में बासमती का स्टॉक खारिज कर दिया गया है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 प्रतिबंधित कीटनाशकों के छिड़काव पर अंकुश लगाने के प्रयास तेज कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 60 दिनों के लिए बासमती उगाने वाले 30 जिलों में कुछ कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसकी अधिसूचना उत्तर प्रदेश के अपर प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी द्वारा जारी की गई है. इसके बाद उत्तर प्रदेश के अपर कृषि निदेशक कृषि रक्षा ने अधिसूचना जारी की है.

इन कीटनाशकों पर लगा 60 दिनों का प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 कीटनाशकों और फफूंदनाशकों जैसे ट्राइसाइक्लाज़ोल, बुप्रोफ़ाज़िन, एसीफेट, क्लोरपाइरीफोस, हेक्साकोनाज़ोल, प्रोपिकोनाज़ोल, थायोमेथैक्सम, प्रोफेनोफोस, इमिडाक्लोपिड और कार्बेडाज़िम पर प्रतिबंध लगा दिया है. सितंबर-अक्टूबर में बासमती की फसल पर कीटनाशकों के प्रयोग के कारण कीटनाशकों के अवशेष दानों में रह जाते हैं जिससे बासमती चावल की गुणवत्ता प्रभावित होती है.हरियाणा सरकार ने 60 दिनों के लिए 10 कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाया

बासमती निर्यात में आई है गिरावट

बासमती चावल में फफूंदनाशक रसायन ट्राईसाइक्लाजोल निर्धारित MRL से अधिक पाए जाने के कारण इसके यूरोप, अमेरिका और खाड़ी देशों के निर्यात में वर्ष 2020-21 की तुलना में वर्ष 2021-22 में 15 प्रतिशत की कमी आई थी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *