एमपी-छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

0

बीजेपी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. दोनों राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने है. इसको लेकर पार्टी जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है. गुरुवार को पार्टी की तरफ से पहली लिस्ट जारी करते हुए मध्य प्रदेश में 39 और छत्तीसगढ़ में 21 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. दरअसल, बुधवार को दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा समेत तमाम नेता शामिल हुए. बैठक में दोनों राज्यों के चुनावों के अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी बात हुई. इसके बाद ही पहले राजस्थान में बीजेपी की चुनावी टीम का ऐलान हुआ और फिर मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी हुई.

बैठक में 4 कैटेगिरी में बांटी गईं सीटें

चुनाव समिति के बैठक में मुख्य सीटों को लेकर काफी गहन चर्चा की गई. सूत्रों की मानें तो राज्यों की सीटों को चार कैटेगिरी में बांटा गया है. इन्हें A,B,C और D कैटेगरी में रखकर चर्चा हुई. टिकट बंटवारे को आसान बनाने के लिए विधानसभा सीटों को 4 हिस्सों में बांट दिया गया है. A कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जिस पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अक्सर जीत हासिल करते हैं. B कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जिनमें हार और जीत पिछले चुनाव में हो रही है. C कैटेगरी में उन विधानसभा क्षेत्रों को रखा गया है जिसमें पार्टी के उम्मीद दो बार हार चुके. वहीं, D कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जहां BJP कभी नहीं जीती और जिन पर उनकी स्थिति काफी खराब रही है.

2018 में छत्तीसगढ़ चुनाव में ऐसा था रिजल्ट

2018 में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था. राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को सिर्फ 15 सीट पर ही जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 68 विधानसभा सीटें जीतकर सरकार बनाई. अब बीजेपी के कई मुद्दों को लेकर तैयारी में जुटी है और जिन सीटों पर हार मिली, उसके कारणों का पता लगाकर आगे की रणनीति बना रही है.

देखें छत्तीसगढ़ में किसे कहां से मिला टिकट-

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *