CSVTU द्वारा जैविक और प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार हेतु अद्वितीय अवसर

0

CSVTU द्वारा जैविक और प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार हेतु अद्वितीय अवसर

भुवन वर्मा बिलासपुर 03 मार्च 2023

भिलाई । ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले CSVTU के पास-आउट बेरोजगार युवाओं के स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय (CSVTU) ने जैविक और प्राकृतिक खेती में एक अनूठी इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है। CSVTU की सेक्शन-8 कंपनी CSVTU-Foundation for Rural Technology and Entrepreneurship (CSVTU-FORTE) के तत्वावधान में यह इंटर्नशिप प्रोग्राम 30-दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स के साथ शुरू होगा। इस कोर्स का सञ्चालन CSVTU-फोर्टे, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की इकाई: जैविक और प्राकृतिक खेती क्षेत्रीय केंद्र (RCONF), नागपुर के साथ मिलकर करेगा। इस कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षार्थियों को प्राकृतिक और जैविक खेती की तकनीकों पर सभी आवश्यक जानकारी मिलेगी; जिसमें मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन, फसल प्रबंधन पोषक तत्व और कीट प्रबंधन, जैव कीटनाशक और जैव उर्वरकों की तैयारी/निर्माण आदि शामिल हैं। इसके अलावा वे जैविक खेती की इकोनॉमिक्स और जैविक प्रमाणन की प्रक्रिया भी सीखेंगे।

पाठ्यक्रम के दौरान उम्मीदवारों को प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण के साथ-साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण और फील्ड विजिट कराया जाएगा। उन्हें ग्रामीण उत्पादों की ब्रांडिंग, उनकी पैकेजिंग, मार्केटिंग और सरकार की वर्तमान जैविक खेती की सम्बन्धी योजनाओं से भी अवगत कराया जाएगा। 30 दिनों के सर्टिफिकेट कोर्स के सफल समापन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को CSVTU-FORTE द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए वित्त, विपणन एवं व्यावसायिक मॉडल तैयार करने और कंपनी गठन के लिए अवसर प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवारों के व्यावहारिक प्रशिक्षण हेतु सीएसवीटीयू, नेवाई, भिलाई के परिसर में जैविक खाद बनाने और जैविक खेती में एक पायलट परियोजना पहले ही शुरू की जा चुकी है। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान उम्मीदवारों को रु 7000/- प्रति माह का वजीफा प्रदान किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को अपना खुद का व्यवसाय / उद्यम स्थापित करने के लिए हैंडहोल्डिंग और मार्केटिंग सपोर्ट के साथ एक लाख रुपये तक का सीड फंडिंग भी दिया जाएगा। इसके एवज में उम्मीदवार को CSVTU-FORTE के साथ अनुबंध (MoU) पर हस्ताक्षर करना होगा।

CSVTU भिलाई के पास आउट बेरोजगार युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए जाते है। किसी भी विषय से CSVTU के डिप्लोमा और इंजीनियरिंग स्नातक, 30 दिनों के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। प्रासंगिक अनुभव वाले बाहरी उम्मीदवारों के लिए भी सीमित संख्या में सीटें खुली हैं। आवेदन पत्र लिंक CSVTU-FORTE की आधिकारिक वेबसाइट www.csvtuforte.com पर उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 मार्च, 2023 है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed