प्राकृतिक प्रदत्त ही श्रेष्ठ तरीका इसी से करें बालों और चेहरों की देखभाल : यूनिलीवर के डव (Dove) और ट्रेसेमे शैंपू ब्रांड में पाया गया कैंसर पैदा करने वाला कैमिकल

0

प्राकृतिक प्रदत्त ही श्रेष्ठ तरीका इसी से करें बालों और चेहरों की देखभाल: यूनिलीवर के डव (Dove) और ट्रेसेमे शैंपू ब्रांड में पाया गया कैंसर पैदा करने वाला कैमिकल

भुवन वर्मा बिलासपुर 27 अकटुबर 2022

दिल्ली । हमारी प्राकृतिक वरदान, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा दादी नानी के नुस्खे को हंसने वाले नौजवान लड़के लड़कियां जाग जाओ अन्यथा इस लाइलाज संक्रमण से संक्रमित आप भी हो सकते हैं । अगर आप अपने बालों और चेहरे पर बड़े ही शौक से महंगे महंगे ब्रांड के शैंपू, पाउडर,क्रीम इस्तेमाल करके यह सोचते हैं कि यह आपके लिए फायदेमंद है तो आप सबसे बड़ी भूल करते हैं। प्रकृति के द्वारा हमे मिले यह अनमोल उपहार की देखभाल प्राकृतिक तरीके से ही की जाए तो बेहतर है। बालों और फेस पर क्रीम शैंपू लगाने से आपका प्राकृतिक निखार बेरंग होता जाता है। जब तक यह बात आपकी समझ में आए तब तक बहुत देर हो चुकी होगी ।
दुनिया की मशहूर एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर (Unilever) ने बाजार से अपने डव (Dove) और ट्रेसेमे जैसे कई शैंपू को रिकॉल कर लिया है। यूनिलीवर के इन शैंपू ब्रांड में कैंसर पैदा करने वाला कैमिकल पाया गया है। जिसके चलते कंपनी ने अपने इन शैंपू ब्रांड को बाजार से वापस मंगा लिया है। ये रिकॉल अमेरिकी बाजार में किया गया है। रिकॉल किए जाने वाले इन शैंपू ब्रांड में Dove, TRESemmé, Nexxus, Suave, TIGI शामिल हैं। प्रॉक्टर एंड गैंबल (Procter & Gamble) ने भी 30 से अधिक एयरोसोल स्प्रे हेयरकेयर प्रॉडक्ट्स वापस मंगाए थे। इनमें ड्राई शैंपू और ड्राई कंडीशनर शामिल थे।
शैंपू से कैंसर का खतरा!

यूनिलीवर ने कई तरह के ड्राई शैंपू किए रिकॉल यूनिलीवर के इन शैंपू में बेंजीन (benzene) कैमिकल पाया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस केमिकल के उपयोग से कैंसर हो सकता है।
अमेरिकी समाचार चैनल सीएनएन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यूनिलीवर के इन शैंपू में बेंजीन (benzene) कैमिकल पाया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस केमिकल के उपयोग से कैंसर हो सकता है। अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक ये प्रॉडक्ट्स अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और पूरे देश में रिटेलर्स को डिस्ट्रीब्यूट किए गए थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *