बिलासपुर का रावण दहन : नगर निगम द्वारा कंगाली के बहाने विधायक शैलेश पांडेय के मुख्य आतिथ्य का रास न आना तो नही , नगर वासियों में आक्रोश – लोग जानना चाहते हैं आखिर सत्य क्या..?

1

बिलासपुर का रावण दहन : नगर निगम द्वारा कंगाली के बहाने विधायक शैलेश पांडेय के मुख्य आतिथ्य का रास न आना तो नही , नगर वासियों में आक्रोश – लोग जानना चाहते हैं आखिर सत्य क्या..?

भुवन वर्मा बिलासपुर 2 अक्टूबर 2022

बिलासपुर । नगर निगम बिलासपुर का रावण दहन दशहरा उत्सव विवाद गहराता जा रहा है। वही बिलासपुर के आम लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है कि कहीं न कहीं प्रतिष्ठा से जोड़कर खेमे में बटे सत्ता पार्टी के ही कार्यकर्ताओं द्वारा रणनीति के तहत इस तरह किया जा रहा है। बिलासपुर की रावण दहन परंपरा नगर विधायक के मुख्यातिथि में बरसों पुरानी रही है । इस पर हमारे प्रतिनिधि ने अलग-अलग स्थानों में लोगों से चर्चा की वही लोगों का मानना है, शायद कुछ लोगों को शैलेश पांडेय का रावण दहन के मुख्य अतिथ होना रास नहीं आ रहा है । इसी वजह से नगर निगम में कंगाली का बहाना बनाया जा रहा है ।

वही पड़रिया अधिकारियों की समीक्षा बैठक
में पहुचे भूपेश बघेल से विधायक शैलेश पांडेय
कबीरधाम पहुंच कर मुख्यमंत्री से बातचीत की उन्होंने बताया कि वित्तीय संकट बताते हुए नगर निगम द्वारा दशहरा उत्सव मनाने से इनकार कर दिया है ।
मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि पुलिस ग्राउंड में दशहरा उत्सव के आयोजन की परंपरा का निर्वाह होना चाहिए।

उपरांत अब पुलिस ग्राउंड में कार्यक्रम के आयोजन को लेकर राजनीति गरमा गई है। शैलेष पांडेय ने कलेक्टर सौरभ कुमार से भी इस संबंध में चर्चा की जवाब में कलेक्टर ने बताया कि मेयर रामशरण यादव के मुख्य आतिथ्य में मिनोचा कॉलोनी में 60 फुट ऊंचे रावण दहन किया जाएगा। पुलिस ग्राउंड में आयोजन के लिए 3 दिन बाकी रह गए हैं, इसलिए उतना बड़ा रावण नहीं बन पाएगा, परंतु परंपरा निर्वाह करने कोशिश की जाएगी।

विदित हो कि कोरोना के कारण दो साल से आयोजन स्थगित रहा और इस बार आर्थिक संकट बता कर निगम ने आयोजन से हाथ खींच लिए हैं।
इधर भाजपा पार्षद दल के नेता अशोक विधानी, उप नेता राजेश सिंह, सचेतक विजय ताम्रकार ने कलेक्टर एवं आईजी को ज्ञापन देकर 5 अक्टूबर को पुलिस ग्राउंड में दशहरा उत्सव के लिए अनुमति की मांग की है।
वहीं ‘अरपा अर्पण महाअभियान’ के संयोजक श्याम मोहन दुबे ने प्रेस नोट में कहा कि नागरिकों व सामजिक कार्यकर्ताओं ने बैठक कर निर्णय लिया है कि दशहरा उत्सव प्रशासन के साथ मिलकर मनाया जाएगा।
यह कार्यक्रम पूर्णतः गैरराजनीतिक रहेगा। जिसे निगम आयुक्त ने सहयोग का आश्वासन दिया है।
इस आधार पर 35 फीट ऊंचे रावण का पुतला बनाने आर्डर दे दिया है।

रावण के चरित्र वाली सरकार का दहन राम खुद करेंगे: अमर अग्रवाल

पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने आरोप लगाया कि निगम के पास दशहरा उत्सव के लिए पैसा नहीं होना लोक आस्था के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने मांग की कि प्रशासन भाजपा पार्षद दल को रावण दहन की अनुमति दे, ताकि परंपरा का निर्वहन किया जा सके तंज कसते उन्होंने कहा
कि रावण के चरित्र वाली सरकार का दहन जनमानस में रचे बसे श्री राम खुद करेंगे। पूर्व मंत्री अग्रवाल ने पुलिस ग्राउंड में प्रतिवर्ष निगम के द्वारा मनाए जाने वाले दशहरा उत्सव के आयोजन को वित्तीय संसाधन के अभाव नहीं मनाने के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने एक बयान में कहा कि कांग्रेस की कंगाल हो चुकी सरकार सांस्कृतिक एवं लोक परंपराओं के संरक्षण का दिखावा करती है, पर विजयादशमी जैसे अहम आयोजन के लिए पैसे का रोना रोया जा रहा है।

वर्षों पुरानी परंपरा का निर्वाह होना चाहिए – शैलेष पांडेय विधायक

पुलिस ग्राउंड में दशहरा उत्सव के आयोजन के लिए मैंने पंडरिया जा कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भेंट की। उनसे आग्रह किया कि कार्यक्रम के आयोजन की परंपरा का निर्वाह होना चाहिए। उन्होंने कलेक्टर से इस बारे में चर्चा की। जिस पर सहमति मिली है।

दशहरा महोत्सव आयोजन के लिए कोशिश कर रहा हूं

पुलिस ग्राउंड में दशहरा उत्सव की परंपरा बरकरार रखने विधायक का फोन आया था। आयोजन के लिए सीमित दिन बच गए हैं। निगम आयोजन नहीं कर रहा है तो किसी अन्य संस्था के जरिए कार्यक्रम हो सकता है। परंपरा का निर्वाह करने के लिए कोशिश कर रहे हैं।
सौरभ कुमार कलेक्टर, बिलासपुर

About The Author

1 thought on “बिलासपुर का रावण दहन : नगर निगम द्वारा कंगाली के बहाने विधायक शैलेश पांडेय के मुख्य आतिथ्य का रास न आना तो नही , नगर वासियों में आक्रोश – लोग जानना चाहते हैं आखिर सत्य क्या..?

  1. Your article made me suddenly realize that I am writing a thesis on gate.io. After reading your article, I have a different way of thinking, thank you. However, I still have some doubts, can you help me? Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *