समाज सेवा स्वास्थ्य सलाह के साथ शिक्षा के लिए लगातार कार्य कर रही : डॉक्टर उज्जवला कराडे- स्वास्थ्य, शिक्षा और सफाई अन्तिम पंक्ति के लोगों तक पहुंचे मेरी पहली प्राथमिकता

0

समाज सेवा स्वास्थ्य सलाह के साथ शिक्षा के लिए लगातार कार्य कर रही : डॉक्टर उज्जवला कराडे- स्वास्थ्य, शिक्षा और सफाई अन्तिम पंक्ति के लोगों तक पहुंचे मेरी पहली प्राथमिकता

भुवन वर्मा बिलासपुर 28 अगस्त 2022

बिलासपुर । सामाजिक सरोकार में अग्रणी भूमिका निभाते हुए अंचल की डॉ उज्ज्वला कराडे समाज के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श प्रदान कर रही हैं । ज्ञात हो कि उन्होंने शहर के हेमू नगर में एक ऐसा निजी क्लीनिक भी स्थापित की है, जहां प्रतिदिन गरीब व कमजोर तबके के लोगों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श देती हैं ।
अतिवृष्टि की वजह से वर्तमान में अंचल में मलेरिया डायरिया कॉलरा डेंगू चिकनगुनिया आदि का खतरा उत्पन्न हो गया है । जिससे गंभीरता से निपटने और अंतिम पंक्ति के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य मुहैया कराने के लिए खुद के खर्चे से उन क्षेत्रों में दवाइयों का छिड़काव भी करा रही हैं। जिससे अंचल वासियों में काफी राहत की सांस ली है।

स्लम एरिया मैं जागरूकता… पहली प्राथमिकता वहीं दूसरी ओर नगर के आसपास के एरिया में जाकर महिलाओं खासकर बच्चियों को पर्सनल हाइजीन, गुड हेल्थ गुड टच बैड टच सहित स्वास्थ्य व शिक्षा के प्रति जागरूक लगातार कर रही हैं । विदित हो कि अब तक सैकड़ों बच्चियों को निशुल्क सेनेटरी पैड वितरण करने के साथ जागरूकता अभियान भी चला रही हैं । वही निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श हेतू अपना मोबाइल नंबर भी स्लम एरिया के लोगों को देती हैं।


स्वास्थ्य शिक्षा एवं सफाई सर्वोपरि…
स्वास्थ्य एवं शिक्षा के साथ साफ-सफाई भी अति आवश्यक डॉ उज्ज्वला कराटे ने एक चर्चा में बताइए कि वे शिक्षा, स्वास्थ्य और सफाई को सबसे जरूरी मानती हैं । उनका कहना है कि इन तीनों में सफाई के क्षेत्र में कार्य करने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है । सफाई से बहुत सारी समस्याएं व बीमारियां स्वता ही समाप्त हो जाती है । हाल के दिनों में भारी वर्षा से शहर के कई निचले इलाकों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है । जो संक्रमण बीमारी को पैदा कर रही हैं इस पर जागरूकता के साथ स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अभी प्रदेश में बहुत कार्य करने की आवश्यकता है ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *