आईपीएस रतनलाल डांगी को राष्ट्रपति सराहनीय सेवा पदक: बेहतर सेवा और कुशल कार्य के लिए, इससे पहले मिल चुका है राष्ट्रपति वीरता पदक

भुवन वर्मा बिलासपुर 13 अगस्त 2022

बिलासपुर रेंज के IG रतनलाल डांगी को 15 अगस्त के दिन राष्ट्रपति सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। उनके साथ ही प्रदेश के 10 पुलिस अफसरों को भी यह पदक मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बेहतर सेवा और कुशल कार्य के लिए इन अधिकारियों का चयन किया है। राजधानी रायपुर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री इन अधिकारियों को सम्मानित करेंगे।

आइजी रतनलाल डांगी ने बताया कि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से पुलिस में बेहतर कार्य करने वाले अफसरों को हर साल 26 जनवरी और 15 अगस्त पर सम्मानित किया जाता है। इस बार उन्हें 2020 की सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए चुना गया है। उनके साथ ही राज्य के 10 अन्य पुलिस अफसरों का भी चयन किया गया है। यह सम्मान 18 साल की सेवा के दौरान उनके कार्यों का आंकलन कर प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाता है। इसके बाद केंद्र सरकार की कमेटी सूची फाइनल करती है।

आईजी डांगी को मिल चुका है राष्ट्रपति वीरता पदक

इससे पहले भी आई डांगी को बीजापुर में SP रहते हुए 2008-09 में राष्ट्रपति वीरता पदक मिल चुका है। जब वेबीजापुर में SP थे, तब 2006-07 में नक्सल ऑपरेशन किया था। उस समय उन्होंने SP रहते ऑपरेशन को लीड

किया और कई मुठभेड़ भी हुए। इस दौरान उनके नेतृत्व में टीम ने नक्सलियों का एनकाउंटर किया था। इसके साथही पुलिस की मदद से उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कई विकास कार्य भी कराए थे। कई ऐसे काम जो प्रशासन नहीं कर पा रहा था। वैसे काम पुलिस की मदद से संभव हो सका। इसके चलते उन्हें राष्ट्रपति वीरता पदक मिला। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में काम करना चुनौती है। लेकिन, चुनौतियों से हमें अवसर भी मिलता है और यह करियर के लिए हमेशा फायदेमंद होता है।

योग क्लास के लिए चर्चित हैं रतनलाल डांगी

आईपीएस रतनलाल डांगी पुलिस अफसरों और जवानों को दैनिक जीवन बेहतर तरीके से जीने के गुर भी सिखातें हैं। पिछले कई सालों से पुलिस के जवानों को वे योगाभ्यास भी कराते रहे हैं। सोशल मीडिया में उनके योगा के मोटिवेशनल वीडियोज भी आते रहते हैं। फेसबुक ट्विटर में उनके हजारों फालोवर हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.