तखतपुर सिंगरौल समाज के पीड़ित परिवारों ने कलेक्टर से लगाई न्याय की गुहार: दो माह से चक्कर काट रहे हैं – थानेदार,तहसीलदार, एसडीएम . बाहुबली के आगे सब नतमस्तक

2

तखतपुर सिंगरौल समाज के पीड़ित परिवारों ने कलेक्टर से लगाई न्याय की गुहार: दो माह से चक्कर काट रहे हैं – थानेदार,तहसीलदार, एसडीएमके बाहुबली के आगे सब नतमस्तक

भुवन वर्मा बिलासपुर 12 जुलाई 2022

तखतपुर। के मोछ गांव में हो रही सी सिंगरौल समाज के मुखिया व बाहुबली के आतंक से कुछ परिवार व्यातितय्य दुखी न्याय की गोहर में दर-दर ठोकरें खाते फिर रहे हैं । कहीं से कोई न्याय की उम्मीद नहीं दिख रही है । हताश समाज परिवार के लोग आज जिला कलेक्टर सौरव कुमार से मिलकर अपनी व्यथा बताई जो अपने ही समाज द्वारा बहिष्कार का दंश झेल रहे हैं । अपरा अपराध बस इतना सा अपने ही समाज के उपजाति में विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होनाहै ।

कलेक्टर बिलासपुर को दिए आवेदन का सार निम्नानुसार है:- विषयः बिरझेराम सिंगरौल, कृष्णा सिंगरौल, बलीराम सिंगरौल, चेतन सिंगरौल, चैतराम सिंगरौल, प्रेमलाल सिंगरौल के विरुद्ध उचित कानूनी कार्यवाही करने बावत्।

कृपया उपरोक्त संदर्भित विषयांतर्गत हमारे आवेदन का पुन अवलोकन करने का कष्ट करेगें, जिसके माध्यम से हमारे द्वारा पूर्व में आपके कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करते हुए विरझेराम सिंगरौल, कृष्णा से में सिंगरौल, बलीराम सिंगरौल, चेतन सिंगरौल, चेतराम सिंगरौल, प्रेमलाल सिंगरौल के विरूद्ध उचित कानूनी कार्यवाही करने हेतु लगातार 2 माह से थाना तखतपुर, तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी तखतपुर, जिला पुलिस अधीक्षक बिलासपुर के पास उचित कार्यवाही हेतु आवेदन किया गया है, किन्तु प्रभावशाली लोगों के दबाव में उन पर कोई कार्यवाही नहीं किया जा रहा है। अतः आपके समक्ष पुनः प्रकरण का प्रमुख तथ्य निम्नानुसार आपके समक्ष साक्ष्य सहित प्रस्तुत करते हुए निवेदन कर रहे हैं:

  1. यह कि सिंगरौल कर्मि समाज के पदाधिकारीगण के द्वारा हमें सामाजिक वहिष्कार करते हुए मानसिक प्रताड़ना एवं सामाजिक रूप से जलील किया जा रहा है। उनके द्वारा लगातार अपमानित करते हुए हमें सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाकर हमारे परिवार को लगातार प्रताड़ित करते हुए पांच हजार रूपए का सामाजिक दण्ड स्वरूप जुमांना राशि जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है तथा समाज में नहीं मिलोगे तो हमारे परिवार को चैन से गांव में नहीं रहने की धमकी दिया जा रही है। उपरोक्त सामाजिक पदाधिकारियों से जब भी गांव के रास्ते में मुलाकात होता है हमें सामाजिक दबाव, मानसिक व सार्वजनिक प्रताड़ित किया जाता है। कई बार बातचीत के दौरान मारपीट की स्थिति निर्मित हो जाती है। इस प्रकार की स्थिति में हम व हमारे परिवार हमेशा किसी अप्रिय घटना होने के डर से भयभीत रहते है, जिससे हमें जान-माल का खतरा है।
  2. यह कि ग्राम मोछ निवासी श्री जनकराम सिंगरौल पिता स्व. गोकुल प्रसाद सिंगरौल के सुपुत्र चि. संजू सिंगरौल का विवाह दिनांक 23 जनवरी 2022 कर्मी समाज के चंद्राकर उपफिरका अंतर्गत दुर्ग में संपन्न हुआ। उक्त शादी में निमंत्रण मिलने पर सिंगरौल स से आवेदक द्वय के अलावा श्री मनीराम सिंगरौल शादी में शामिल हुए थे, जिसके कारण सिंगरौल समाज के पदाधिकारीगण सर्वत्री बिराम सिंगरौल, कृष्णा सिंगरौल, बलीराम सिंगरौल, चेतन सिंगरौल, चैतराम सिंगरौल, प्रेमलाल सिंगरौल के द्वारा दिनांक 24 फरवरी 2022 के सिंगरौल कूर्मि समाज की बैठक आहूत कर सामाजिक नियम के विरूद्ध कार्य करने का हवाला देते हुए हमें पांच-पांच हजार रूपए का सामाजिक दण्ड स्वरूप जुर्माना देने का निर्णय सुनाया गया तथा उक्त राशि नहीं देने पर सामाजिक बहिष्कार करने की चेतावनी दी गई।
  3. यह कि समाज के पुनः बैठक में उक्त पर हमारे द्वारा कोई अपराध नहीं किया गया है करके अपने पक्ष में तमाम स्पष्टीकरण व दलील प्रस्तुत करते हुए उपरोक्त निर्णय एवं सामाजिक दण्ड / जुर्माना राशि को जमा नहीं करने में असमर्थता व्यक्त करते हुए जुर्माना नहीं करने का निवेदन व आवेदन किया गया तथा हमारे निवेदन को नजरअंदाज करते हुए जुर्माना राशि नहीं जमा करने पर समाज के उक्त पदाधिकारियों द्वारा हमको समाज से बहिष्कृत करते हुए समाज के किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने से सामाजिक प्रतिबंध लगाया गया।
  4. यह कि उक्त समाज से बहिष्कृत होने के कारण तथा किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने की सामाजिक प्रतिबंध के फलस्वरूप दिनांक 8 से 10 अप्रैल 2022 को आवेदक श्री रामप्रसाद सिंगरौल के छोटे भ्राता श्री हरप्रसाद सिंगरौल पिता स्व. जेलूराम सिंगरौल, निवासी तिफरा जिला बिलासपुर के सपत्र के वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने से वंचित किया गया, जो कि एक ज्येष्ठ भाई होने के कारण पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल नहीं करने का सामाजिक दबाव, मानसिक व सार्वजनिक प्रताड़ना दिया गया।
  1. यह आवेदक रामप्रसाद सिंगरौल की बड़ी माँ के सुपुत्र मनराखन सिंगरौल पिता स्व. मंगलू • सिंगरौल, निवासी ग्राम पचयहरा थाना तखतपुर, जिला बिलासपुर (छत्तीसगढ़) के दिनांक 25-26 अप्रैल को उनके सुपुत्री के विवाह कार्यक्रम के दौरान शामिल होने पर उनके रिश्तेदार श्री मनराखन सिंगरौल को भी समाज के ग्राम पदाधिकारियों द्वारा सामाजिक रूप से बहिष्कृत व्यक्ति को निमंत्रण देने का हवाला देते हुए उन्हें भी पांच हजार रूपए का सामाजिक दण्ड स्वरूप जुर्माना देने का निर्णय सुनाया गया तथा उक्त राशि नहीं देने पर सामाजिक बहिष्कार किया गया है।
  2. यह कि आवेदक फागूराम सिंगरौल के परिवारिक रिस्तेदार रेवाराम सिंगरौल की पत्नि स्व. •मनटोरा बाई सिंगरौल के दशगात्र कार्यक्रम में दिनांक 30 मार्च 2022 को फागूराम सिंगरौल के सपुत्र बलदेव सिंगरौल को कार्यक्रम से अपमानित करते हुए निकाला गया तथा बोला गया कि जब तक तुम्हारे पिताजी द्वारा पांच हजार रूपए का सामाजिक दण्ड स्वरूप जुर्माना राशि जमा नहीं करेगें तब तक सामाजिक रूप बहिष्कार जारी रहेगा।
  3. यह कि उक्त समाज से बहिष्कृत होने के कारण तथा किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने का सामाजिक प्रतिबंध के फलस्वरूप हमें लगातार सामाजिक रूप से अपमानित किया जा रहा है तथा सभी गांव में हमारे रिस्तेदारों को कोई भी कार्यक्रम में निमंत्रण नहीं देने का दबाव बनाकर निमंत्रण देने की स्थिति में हमारे रिस्तेदारों को भी सामाजिक रूप वहिष्कार किए जाने की धमकी दी जा रही
  1. ज्ञातव्य हो कि श्री चेतन सिंगरौल व श्री चैतराम सिंगरौल पूर्व में स्व. श्री गोकुल प्रसाद सिंगरौल के हत्या में अपराधी थे तथा कई वर्षों से जेल में कैद थे, जो कि वर्तमान में छूट गए है। उनके द्वारा में हमें अपने पूर्व हत्या की घटना को स्मरण कराते हुए “तुम लोगों को भी उसी प्रकार मार देंगे और हमारा कुछ नहीं होगा बोला जाता है”। उक्त समस्त घटना की गवाही श्रीमनीराम सिंगरौल, प्यारे लाल सिंगरौल तथा अन्य गांववाले भी है।

पीड़ित परिवार द्वारा कलेक्टर से की गई मांग

महोदय से सनम्न निवेदन है कि उक्त व्यक्तियों प्रमुख बिरझेराम र्सिगरौल, कृष्णा सिंगरौल, बलीराम सिंगरौल, चेतन सिंगरौल, चैतराम सिंगरौल, प्रेमलाल सिंगरौल के विरूद्ध उचित कानूनी कार्यवाही करते हुए हमें और हमारे परिवार को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने का कष्ट करें।

निवेदक प्रार्थी:-राम प्रसाद सिंगरौल पिता स्व. जेदूराम सिंगरौल, उम्र- 65 वर्ष, मोबाईल नं. 9131398867, 9753702838 फागूराम सिंगरौल पिता स्व. चैतुराम सिंगरौल उम्र- 67 वर्ष, मोबाईल नं. 9753356145 निवासी ग्राम व पोस्ट मोछ, थाना- तखतपुर, जिला बिलासपुर

About The Author

2 thoughts on “तखतपुर सिंगरौल समाज के पीड़ित परिवारों ने कलेक्टर से लगाई न्याय की गुहार: दो माह से चक्कर काट रहे हैं – थानेदार,तहसीलदार, एसडीएम . बाहुबली के आगे सब नतमस्तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *