छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के विभिन्न विकास कार्यो का शिलान्यास एंव लोकार्पण कार्यक्रम

0

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के विभिन्न विकास कार्यो का शिलान्यास एंव लोकार्पण कार्यक्रम

भुवन वर्मा बिलासपुर 07 मई 2022

दुर्ग । मा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय दुर्ग में 12 करोड़ की लागत से बने विश्वेश्वरैया भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग जैसी नई तकनीकों में छात्रों का अपग्रेडेशन स्वागत योग्य है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूनिवर्सिटी के सहयोग से पीपीपी मोड पर तैयार किए गए यूएवी (ड्रोन) का लोकार्पण किया। इस अविष्कार को काफी सराहा और कहा कि यह यूएवी 1 सेकंड में 1 हेक्टेयर भूमि का सर्वे करता है। यह प्रदेश में भूमि सर्वेक्षण संबंधी कार्यों के लिए यह बहुत उपयोगी होगा। उन्होंने यूएवी एंव डीजीपीएस सर्वे के लिए विवि को एजेंसी बनाने की घोषणा भी की। यह उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय सामाजिक सरोकारों से जुड़ा हुआ है, विश्वविद्यालय द्वारा 42 गांव को गोद लिया हुआ हैं, जहॉ जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिससे तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से ग्रामीण विकास तेजी से हो रहा है।

मा. मुख्यमंत्री जी ने सीएसवीटीयू में 100 सीटर छात्रावास का भूमि पूजन किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय का न्यूक्लियस टेक कंपनी से एमओयू भी संपन्न हुआ। न्यूक्लियसटेक कंपनी के माध्यम से अगले 5 सालों में 1000 लोगों को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार मिल सकेगा। इसके अलावा 50 लाख रुपए की लागत से बने लैब के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और मशीन लर्निंग जैसी विधाओं में लोगों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने 100 सीटर महिला छात्रावास की घोषणा की।

इस मौके पर गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू जी ने कहा कि विवि द्वारा जो अभिनव प्रयास किये गये हैं वे प्रदेश के तकनीकी विकास में सहयोगी हैं। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल जी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के कार्यकाल में उच्च शिक्षा का वातावरण तेजी से बढ़ रहा हैं। मा. कुलपति एम.के. वर्मा जी ने कहा की यूएवी के माध्यम से प्रदेश में नरवा आदि योजनाओ के क्रियान्वय में सहयोग मिलेगा। इस सम्पूर्ण कार्यक्रम में बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, रिसाली महापौर शशि सिन्हा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एंव अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed