गुरु गोविंद सिंह की जयंती प्रकाश पर्व पर : दयालबंद गुरुद्वारा एवं सेंट्रल गुरुद्वारा में विशेष अरदास, विधायक शैलेश पांडेय ने लिया आशीर्वाद

0

गुरु गोविंद सिंह की जयंती प्रकाश पर्व पर : दयालबंद गुरुद्वारा एवं सेंट्रल गुरुद्वारा में विशेष अरदास, विधायक शैलेश पांडेय ने लिया आशीर्वाद

भुवन वर्मा बिलासपुर 9 जनवरी 2022

बिलासपुर। आज पूरा देश गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती उनकी महान योगदान को याद करते हुए मना रहा है । वे कहते थे ज्ञान और गुरु के बीच कोई अंतर नहीं है तो ग्रंथ और गुरु में भी कोई अंतर नहीं है वे मानते थे कि जिनका मन साधु हो व्यवहार में मधुरता और भुजाओं में सैनिक की वीरता हो वह सच्चा संत है उन्होंने संत सिपाही का नारा दिया और वे स्वयं एक महान संत सिपाही कहलाए भर में आज सिख समुदाय के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह की जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में उत्साह से मनाई जा रही है।

बिलासपुर के सेंट्रल गुरुद्वारा गोड़पारा में भी प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजन किया गया। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए समाज के द्वारा पहले ही नगर कीर्तन और लंगर पर पाबंदी लगा दी गई थी। जिसके बाद समुदाय के सभी लोग और नगर की जनता ने गुरुद्वारे पहुंचकर गुरु साहब से अपनी अरदास लगाई,सिख समाज के अलावा बिलासपुर विधायक शैलेश पांडे भी गुरुद्वारे पहुंचे जहां उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब के सामने मत्था टेक कर आशीर्वाद लिये । गुरुद्वारा दयालबंद के वरिष्ठ सदस्य अमरजीत सिंह दुआ सिंह ने जानकारी देते कहां की बिलासपुर गुरु गोविंद सिंह जी के आज पावन जन्मदिन पर उनके कहे हुए बताया कि हर वर्ष सेंट्रल गुरुद्वारा से ग्रंथ साहब को नगर कीर्तन के साथ दयालबंद गुरुद्वारा ले जाया जाता है।

लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस वर्ष नगर कीर्तन नहीं किया गया है इसके अलावा हर वर्ष आयोजित किया जाने वाला आम लंगर भी इस बार नहीं बांटा जा रहा है।नियमों को ध्यान में रखते हुए लोगों को गुरुद्वारे के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *