अग्रसेन कॉलेज की छात्राओं ने ब्रम्ह घाट पर बनाये द्वादश शिव लिंग : गंगा के पावन जल व मिट्टी से

0

अग्रसेन कॉलेज की छात्राओं ने ब्रम्ह घाट पर बनाये द्वादश शिव लिंग : गंगा के पावन जल व मिट्टी से

भुवन वर्मा बिलासपुर 13 दिसंबर 2021

बनारस । श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज वाराणासी की छात्राओं ने श्री काशी विश्वनाथ धाम यात्रा उत्सव के पावन अवसर परआज ब्रह्मा घाट पर द्वादश शिवलिंग माँ गंगा के पावन जल व मिट्टी से बनाये। महाविद्यालय के प्रबंधक श्री अनिल कुमार जैन एवं प्राचार्य प्रो मिथिलेश सिंह के संरक्षण में 332 छात्रओं के विशाल समूह और 30 प्राध्यापकों के दल के साथ पूर्व से आबंटित ब्रह्मा घाट पर पंहुँच कर मिट्टी के दीपक से स्वस्तिक,कमल,ॐ, शुभांकर आदि आकृतियां बहुत ही लगन से बनायी।कॉलेज से 11 बजे घाट पर रवाना होते हुए “हर हर महादेव”का उद्घोष पूरे वातावरण को शिव मय बना रहा था। छात्राओं का उत्साह देखते ही बन रहा था, कुछ ही पल में 12 शिवलिंग नामकरण के साथ बनकर तैयार हो गए। उनकी सृजनशीलता नयनाभिराम,मन को प्रसन्नता प्रदान करने वाली और श्रद्धा का संचरण करने वाली थी।वास्तव में ऐसा लग रहा था कि आज दीपावली का उत्सव है,हो भी क्यों न आज अवसर ही ऐसा है।

अहिल्याबाई होलकर के बाद आज सैकड़ों वर्षों बाद काशी विश्वनाथ के भव्य निर्मित धाम का लोकार्पण हमारे काशी के सांसद और भारत वर्ष के यशस्वी और दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कर रहे हैं।रीना सोनकर, कविता मोदनवाल,वर्षा सिंह,फरहीन बानो, श्रद्धा मिश्रा, ऋचा पांडेय,नेहा, खुशबू,सृष्टि मीरा तिवारी,शमा परवीन आदि ने बहुत ही भव्य शिवलिंग बनाकर अपने उत्साह और खुशी का इजहार किया,आचार्य बब्बन तिवारी के निर्देशन में शिवलिंग का निर्माण हुआ।प्रबंधक श्री अनिल कुमार जैन ने कहा कि यह बहुत ही सौभाग्य की बात है कि अद्भुत,अकल्पनीय,अविश्वसनीय धाम बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो गया।यह भारतीय संस्कृति,राष्ट्रीय एकता और अखंडता का प्रतीक है।धाम के भव्य और विशाल परिसर के निर्माण से बाबा के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।प्रो मिथिलेश सिंह लगातार छात्राओं से संवाद करते हुए उनके मनोबल को बढ़ाती रही।इस अवसर पर गंगा आरती भी की गई।
इस कार्यक्रम का संयोजन डॉ अनीता सिंह एवं लेफ्टिनेंट उषा बालचंदानी ने किया।

इस अवसर पर डॉ शुभ्रा वर्मा, डॉ मृदुला व्यास,डॉ श्वेता सिंह,डॉ नीलू गर्ग,डॉ सुनील मिश्र,डॉ विप्लव सिंह,डॉ ज्योति सिंह,डॉ मीरा,डॉ वंदना उपाध्याय ,डॉ प्रतिभा,डॉ जे पी शर्मा,डॉ ओ पी चौधरी,डॉ मीना अग्रवाल, डॉ सुमन गौरव,डॉ कंचनमाला,रितेशनी मिश्रा,अभिषेक,पार्वती,उमा सहित अनेक शिक्षक और छात्रायें उपस्थित रहीं।

डॉ ओ पी चौधरी,मीडिया प्रभारी मो:9415694678

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *