जिला योग संघ बिलासपुर की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न : रविंद्र सिंह सदस्य योग आयोग सहित वरिष्ठ सदस्य रहे उपस्थित

0

जिला योग संघ बिलासपुर की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न : रविंद्र सिंह सदस्य योग आयोग सहित वरिष्ठ सदस्य रहे उपस्थित

भुवन वर्मा बिलासपुर 24 अक्टूबर 2021

बिलासपुर। योग आयोग के सदस्य रविंद्र सिंह की उपस्थिति में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में जिला योग संघ की अति आवश्यक बैठक संपन्न हुई । जिसमें आने वाले समय में योग के लिए लोगों में जागरूकता और योग को घर घर पहुंचाने योग शिक्षकों द्वारा प्रयास करने पर सहमति बनी साथ ही साथ जिला एवं राज्य स्तर में होने वाले विभिन्न प्रतियोगिता के संबंध में चर्चा कि गई । योग के लिए समर्पित योग शिक्षक, व्यायाम निदेशक एवं योग मित्र साथी इस बैठक में शामिल हुए । योग आयोग के सदस्य रविंद्र सिंह जिला योग के संरक्षक प्रिंस भाटिया ने योग के लिए हर संभव मदद करने की बात कही, साथ ही साथ सभी लोगों को इस कार्य के लिए बधाई दी। सभी लोगों को योग के लिए कार्य करने प्रेरित करते हुए अपने संबोधन में प्रिंस भाटिया और रविंद्र सिंह ने सभी का उत्साह बढ़ाया, साथ ही साथ योग के लिए आने वाले समय में शासन की ओर से और अपनी ओर जो भी सहयोग हो सकेगा उसे दिलाने प्रयास करने विश्वास दिलाया ।इस बैठक में विशेष रूप से योग के संरक्षक प्रिंस भाटिया , योग आयोग के सदस्य रविंद्र सिंह , मिर्जा रज्जाक बेग सर,डा शंकर यादव ,डा.शालिनी सरकार ,विजय तिवारी,जय कौशिक, लक्ष्मी अनंत, श्रीमती अनीता, विष्णु प्रसाद वर्मा, अनिल तिवारी, रश्मि सारथी, आलोक शर्मा, डॉक्टर के के श्रीवास्तव, राम शंकर साहू ,हिलेश ध्रुव, आशीष साहू ,आदित्य श्रीवास्तव, अभिषेक श्रीवास्तव, विनोद मानिकपुरी, एमडी फातिम, राज सिंह चौहान , महेश शर्मा सर ,अमित तिवारी सर, विशेष रूप से उपस्थित रहे । बैठक में कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता संपन्न कराने एवं परिस्थिति को ध्यान में रखकर खिलाड़ियों का चयन किए जाने पर चर्चा हुई ।

प्रतियोगिता के नियमों पर विभिन्न राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के नियमों पर चर्चा की गई। जिला स्तरीय प्रतियोगिता मुख्य रूप से त्रिवेणी भवन, सीएमडी कॉलेज योग हाल ,ऐसे विभिन्न अलग-अलग स्थानों पर कराने विचार लिये गये। उच्च शिक्षा विभाग को प्रतियोगिता के लिए एवं प्रोफेसरों को योग से जोड़ने के जिम्मेदारी लेने पर चर्चा की गई ।बैठक में उपस्थित सदस्यों को मिलाकर जिला योग ग्रुप बनाने संबंधित चर्चा और विभिन्न जिला और राज्य स्तर प्रतियोगिता में पुरस्कार प्रथम द्वितीय तृतीय एवं साथ ही साथ मोमेंटो के साथ नगद राशि प्रदान किये जाने संबंधी निर्णय लिया गया।

  आने वाले समय में योग के ऐसे बच्चे जो प्रतिभावान हैं उनको शासन की ओर से मदद कराने एवं विभिन्न प्रतियोगिता में शामिल कराने संबंधी चर्चा हुई ।आने वाले समय में नेपाल में अंतरराष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ से योग के सदस्यों के शामिल होने योग परिवार के सदस्य जो कि नवंबर में होने वाली प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं उनको योग आयोग के सदस्य ने बधाई एवं  शुभकामनाएं दी गई । जय कौशिक ने योग आयोग के सदस्य से चर्चा के दौरान बताया कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी योग इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भाग लेने लक्ष्मी अनंत बिलासपुर से जा रहे हैं और साथ ही साथ छत्तीसगढ़ से 5 खिलाड़ी भाग ले रहे है छत्तीसगढ़ से लक्ष्मी अनंत के साथ जय कौशिक इस वर्ष आयुष मंत्रालय भारत सरकार से योगा वालिंटियर कोर्स करने के बाद योगा प्रोटोकॉल इंस्ट्रक्टर (YPI) के कोर्स को कर रहे हैं जिससे विश्व योग दिवस में बहुत शानदार तैयारी कराया जा सके ।योग परिवार के सदस्यों ने सभी को शुभकामनाएं दी। मिर्जा रज्जाक बेग सर  छत्तीसगढ़ में योग के लिए विशेष रूप से कार्य कर रहे हैं और विश्व योग दिवस बिलासपुर जिले में बहुत से उत्साह के साथ हर वर्ष मनाया जाता है साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के खिलाड़ियों को पहचान दिलाने मिर्जा रज्जाक बेग सर जिला खेल अधिकारी प्रभारी के रूप में कार्य कर रहे हैं और लगातार लगभग 12 वर्षों से योग को आगे ले जाने के लिए प्रयास करें इसके लिए भी छत्तीसगढ योग आयोग सदस्य ने बधाई दी ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *