सेमरताल में गाँधी जयंती के साथ कांग्रेस बूथ कमेटी का हुआ गठन

0

सेमरताल में गाँधी जयंती के साथ कांग्रेस बूथ कमेटी का हुआ गठन

भुवन वर्मा बिलासपुर 02 अक्टूबर 2021

सेमरताल – ब्लाक कांग्रेस कमेटी बेलतरा के अध्यक्ष झगरराम सूर्यवंशी की अध्यक्षता एवं राजेन्द्र साहू छाया विधायक बेलतरा के आतिथ्य में ग्राम सेमरताल में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती पूरे उत्साह के साथ मनाई गई। साथ ही बेलतरा विधानसभा में नए सिरे से बूथ कमेटी के गठन की औपचारिक शुरुवात ग्राम सेमरताल से की गई।

गाँधी जी की जयंती कार्यक्रम में सर्वप्रथम सभी अभ्यागतों एवं आगंतुकों ने समरसता भवन से निकलकर महात्मा गाँधी चौक तक रैली निकाली। जिसमें कार्यकर्ताओं ने गाँधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जयकारे लगाए। गाँधी चौक पहुँचकर झगरराम सूर्यवंशी, राजेन्द्र साहू, भुवनेश्वर यादव, इंजीनियर लक्ष्मी कुमार गहवई, साखन दर्वे, राकेश गौरहा , श्यामसुंदर, यदुनंदन कौशिक, सहित सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने गाँधी जी की 1974 में कुंजन बाई साहू द्वारा प्रदत्त दान राशि से स्थापित मूर्ति में माल्यार्पण किया।

मंचीय कार्यक्रम में सर्वप्रथम सभी अभ्यागतों का स्वागत पुष्पाहार से किया गया। राकेश गौरहा ने सेमरताल के गाँधी चौक व मूर्ति स्थापना के इतिहास को विस्तार से साझा किया। साखन दर्वे ने गाँव में गाँधी मूर्ति की प्रशंसा की, लेकिन चौक की साफ सफाई और अव्यवस्था पर सवाल उठाए। पूर्व जनपद सदस्य भूपेन्द्र भारद्वाज ने कहा कि हम सबको गाँधी जी के बताए रास्ते पर चलना चाहिए। जोन प्रमुख अनिल यादव ने बेलतरा कांग्रेस की बुथ कमेटी की पहली बैठक के आयोजन पर सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। उन्होंने उपस्थित स्रोता समूह से आहवान किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में कां्रग्रेस का विधायक चुने। भुवनेश्वर यादव ने अपने उदबोधन में कहा कि सक्रिय, जागरुक और उर्जावान लोग बूथ कमेटी में शामिल हो। कोई भी काम कराने के लिए सक्रियता जरुरी है। आज भी अंग्रेंजो की सोच रखने वाले अधिकारी है, जो काम नहीं करते , इसलिए विकास नहीं हो पाता। अध्यक्ष झगरराम सूर्यवंशी ने गाँधी जयंती की बधाई देते हुए कहा कि कांग्रेस गाँधी के रास्ते पर चलने वाली पार्टी है, समाज को नई दिशा देने के लिए हमारे बूथ स्तर के पदाधिकारी तैयार किए जा रहे है। जो आम जनता की समस्याओं को उपर तक पहुँचाएंगे। फिर उसका निराकरण जरुर होगा। उन्होंने बूथ कमेटी गठन की पूरी प्रक्रिया सरल ढंग से बताई। इस अवसर पर राजेन्द्र साहू ने कहा कि गाँधी जी ने देशभक्ति, समाजहित में अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष किया । अंग्रेजों का नियम था कि वे फूट डालते थे और राज करते थे। गाँधी जी ने अपना पूरा जीवन देशहित में कुर्बान कर दिया। आज गाँधी जी के हत्यारे नाथूराम गोड़से के विचारधारा को मानने वाले, गाँधी जी की हँसी उड़ाते हैं। उन्हें मालूम होना चाहिए कि जिस आजाद भारत में हम सब श्वास ले पा रहे हैं, वह गाँधी जी के बदौलत ही स्वतंत्र हुआ है। कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेसी यदुनंदन कौशिक ने महात्मा गाँधी पर आधारित कविता का गायन किया।

इस पावन अवसर पर सेमरताल कांग्रेस बूथ कमेटी का गठन किया गया। जिसकी घोषणा झगरराम सूर्यवंशी ने की। बूथ क्रमांक 85 के अध्यक्ष अनिरुद्ध वर्मा, बूथ क्रमांक 86 के अध्यक्ष के लिए ध्रुव साहू, बूथ क्रमांक 87 के अघ्यक्ष बसंत यादव, बुथ क्रमांक 88 के अध्यक्ष पद पर राजकुमार गढेवाल को चुना गया। पाँच बुथ के लिए सेक्टर प्रभारी की जिम्मेदारी लक्ष्मण साहू को दी गई है। जोन प्रभारी के रुप में अनिल यादव कार्य करेंगे।

पूरे कार्यक्रम का सफल संचालन इंजीनियर लक्ष्मी कुमार गहवई ने किया। आभार प्रदर्शन अवधराम साहू ने किया। आयोजन में मंच पर रुपनारायण बच्छ, मदन पाण्डेय,सुजीत यादव, उत्तरा सक्सेना, जोगी यादव,रामशरण साहू मौजूद रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रदीप साहू, फेकूराम धीवर, राजकुमार साहू, विजय यादव, जोगीराम साहू, गोपाल धीवर,साहेब लाल , मुद्रिका प्रसाद लोनिया, कमलकांत लोनिया, मनहरण रोहिदास, राजेश सूर्यवंशी, रामायण साहू, जमुना सूर्यवंशी, मेलउ धीवर, प्रमोद साहू, नरेन्द्र यादव, तुलाराम विश्वकर्मा, हारिल साहू, छोटेनानक धीवर, बल्दाउ श्रीवास , साधना यादव, पूर्णिमा यादव, धनमत यादव, किरण वर्मा, आदित्य वर्मा, सुरुज साहू, सोनकुंवर मानिकपुरी,लता वर्मा,नंदिनी कौशिक का सहयोग रहा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *