होवार्ड में सरिया की रिसर्चर पूजा भोई, रायगढ़ की तहसीलदार रूचिका अग्रवाल, डॉ तृप्ति व कई डॉक्टर, सीए बिटिया हुई सम्मानित

0

होवार्ड में सरिया की रिसर्चर पूजा भोई, रायगढ़ की तहसीलदार रूचिका अग्रवाल, डॉ तृप्ति व कई डॉक्टर, सीए बिटिया हुई सम्मानित

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 सितंबर 2021

बिलासपुर । अंतर्राष्ट्रीय अग्रवाल सम्मेलन महिला इकाई छत्तीसगढ़ प्रांत द्वारा विगत साढ़े सात माह से नित्य आयोजित कार्यक्रम की श्रृंखला में आज 26 सितंबर 2021 वार रविवार को गूगल मीट पर विश्व गर्भ निरोधक दिवस, विश्व मूक बधिर दिवस, सितंबर का अंतिम रविवार विश्व बेटी दिवस, श्राद्ध पक्ष का पंचम श्राद्ध दिवस पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम।

कार्यक्रम का श्री गणेश अध्यक्ष डॉ अनीता अग्रवाल ने पितरों को नमन कर मां सरस्वती की फोटो पर माल्यार्पण कर गणेश वंदना कर, स्वागत उद्बोधन दे स्वयं बेटी होने पर और बेटियों की मां होने पर गौरवान्वित महसूस कर सभी को बेटी दिवस की हार्दिक बधाई दे प्रधान मंत्री योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बेटियों को राष्ट्र की रीढ़ की हड्डी बताया। उन्होंने सभी अतिथियों का डिजिटल रोली चावल का तिलक कर श्रीफल, मनी प्लांट पौधा,स्मृति चिन्ह भेट कर स्वागत किया, अतिथियों का संक्षिप्त परिचय दे उन्हे क्रमशः डिजिटल मंच पर उनके उद्बोधन के लिए आमंत्रित किया।

डिंपल अग्रवाल ने स्वागत गीत प्रस्तुत
सभी अतिथियों का स्वागत किया।

सिया अग्रवाल ने गणेश वंदना और सुलोचना धनावत ने पितरों का भजन गाया।

कार्यक्रम की अध्यक्षा श्रीमती ममता मिश्रा प्राचार्य सत्य साई मूक बधिर शाला बिलासपुर ने विश्व मूक बधिर दिवस पर अपने वक्तत्व में मूक बधिर विद्यार्थियों के जीवन पर और सांकेतिक भाषा का उनके जीवन में महत्व को सरल शब्दों में बताया।

मुख्य अतिथि डॉक्टर तृप्ति सिंह स्त्री रोग विशेषज्ञ ने विश्व गर्भ निरोधक दिवस पर अपने उद्बोधन में अलग अलग गर्भ निरोधक साधनों के बारे में विस्तार से सरल भाषा में बताया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि तहसीलदार रूचिका अग्रवाल ने बेटी दिवस पर सभी को बधाई दी उन्होंने अपने वक्तत्व में बेटी दिवस के उपलक्ष में बताया कैसे उन्होंने अपनी पढ़ाई के दौरान समाज सेवा की भावना से पीएससी परीक्षा की तैयारी कर ये मुकाम हासिल किया है। उन्होंने सभी बेटियो को पढ़ने के लिए प्रेरित किया। पीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के टिप दिए।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि अवनी थवाईत जो नृत्यकी है ने अपने उद्बोधन में बताया हर मनुष्य जन्म से ही कलाकार है और अनेक नृत्य मुद्राएं करता रहता है। चाहे हंसना हो , रोना हो, बुलाना हो। नृत्य एक सम्पूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने का बहुत अच्छा व्यव्याम है।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पूजा भोई होवार्ड अमेरिका में रिसर्चर पालीथीन मुक्त अभियान की सक्रीय सदस्य है ने अपने उद्बोधन में बताया अभी भी समय है हमे पॉलीथिन का उपयोग पूर्णतः बंद करना चाहिए। गर्भ प्लासेंटा में भी पालीथीन के कुछ अंश आ गए है।समय रहते सचेत जागरूक हो गए तो हम पालीथीन संतान उत्पत्ति को बचा सकते है।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डॉ स्वीटी गोयल ने अपने उद्बोधन में बताया अनुशासित, संयमित आचार विचार दिनचर्या रखने से कई प्रकार के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। करोना पैंडमिक ने हमारी आंखे काफी हद तक खोल दी है।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डॉ अनुष्का अग्रवाल ने सभी बेटियो और बेटियों की मां को सर्वप्रथम अपने स्वास्थ के प्रति जागरूक रहने नियमित व्यायाम, योग करने के लिए जागरूक और प्रेरित किया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि बेदेही नंदिनी चौधरी सिंगापुर ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सभी को बेटी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पार्वती अग्रवाल वरिष्ट समाज सेवी तहसीलदार रूचिका अग्रवाल की नानी ने सभी बहन बेटियों को आशीर्वाद दिया और कार्यक्रम की सराहना की।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नेपाल की सोनी अग्रवाल ने कार्यक्रम की तारीफ करते हुए आयोजको को बधाई दी। कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी को लाभदायक बताया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि रेखा गुल्ला हॉकी प्लेयर है ने बेटियो को एक खेल अवश्य खेलना चाहिए के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि सिमगेड़ा झारखंड की कमलेश बोंदिया ने बीती दिवस पर अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत की।

कार्यक्रम का संचालन उमा बंसल महासचिव ने किया।उन्होंने श्राद्ध पक्ष का महत्व बता सभी के उपर
का आशीर्वाद बना रहे ऐसी प्रार्थना की।

कार्यक्रम की संयोजिका बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की प्रांत अध्यक्ष प्रेमलता गोयल उपाध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में स्वयं द्वारा संचालित सुरुचि बुक बैंक के बारे में बताया। इस दिवस को खास बनाने के लिए उन्होंने विभिन्न विधाओं की बेटियो को प्रशस्ति पत्र स्मृति चिन्ह प्रदान कर उन्हे सम्मानित कर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आज का इतिहास बताया।

नीलिमा गोयल ने स्वरचित कविता पठान किया।

सभी की उपस्तिथि, अभिव्यक्ति के लिए आभार व्यक्त कर विश्व कल्याण की भावना से शांति पाठ द्वारा विधिवत कार्यक्रम समापन किया गया।

कार्यक्रम में सुलोचना धनावत, वंदना अग्रवाल, उषा कलानौरिया, सरला लोहिया, सरिता गोयल, सरिता अग्रवाल, विनीता अग्रवाल, बबली अग्रवाल, डिंपल अग्रवाल, हेमलता मित्तल, मीरा अग्रवाल, कुसुम अग्रवाल, पूनम अग्रवाल, गिरिजा गोयल, नीलिमा गोयल, रंजना गर्ग, रेखा गर्ग, पुष्पा अग्रवाल, राजबाला गर्ग, सिया अग्रवाल, भगवती अग्रवाल, पार्वत अग्रवाल कमलेश बोंदिया, मंजू गोयल, रेखा गर्ग, बबली अग्रवाल व सम्मेलन की सभी सदस्य उपस्थित थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *