पोस्ट कोविड बीमारियों व ब्लैक फंगस से बचाव के लिए डायबिटीज पर कंट्रोल जरूरी – डॉ यशवंत दुबे

9

पोस्ट कोविड बीमारियों व ब्लैक फंगस से बचाव के लिए डायबिटीज पर कंट्रोल जरूरी – डॉ यशवंत दुबे

भुवन वर्मा बिलासपुर 30 जून 2021


बिलासपुर. प्रदेश सहित पूरा देश कोरोना महामारी के बुरे दौर से गुजर रहा है। पूरे देश में आज के समय जितने कोरोना से पीड़ित मरीज हैं, उसमें कही ज्यादा संख्या में ठीक होने वाले मरीज हैं। कोरोना से ठीक होने वाले मरीज कोरोना के बाद पतला दस्त, सूखी खांसी, शारीरिक कमजोरी से लेकर ब्लैक फंगस, हार्ट अटैक, डायबिटीज व श्वसन तंत्र से संबंधित बीमारियों का सामना कर रहे हैं। इस मामले में अर्पणा शुगर क्लिीनिक के चिकित्सक डॉ यशवंत दुबे से बात की।

कोरोना से ठीक होने वाले मरीज किस बात का ध्यान रखें?

ब्लड शुगर का नियंत्रण अति आवश्यक है, इंसुलिन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। बिना चिकित्सकीय सलाह के स्टेरायड का उपयोग न करें। स्टेरॉयड को चिकित्सकीय सलाह के अनुसार सीमित समय में मात्रा कम करते हुए बंद करें। कोविड प्रोटोकाल का लगातार पालन करते रहें। साफ सुथरे मास्क का ही उपयोग करें। सांस फूलना, तेज बुखार आना, अत्यधिक शारीरिक कमजोरी, छाती में दर्द व घबराहट, आक्सीजन लेवल 95 प्रतिशत से कम होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्लैकफंगस के लक्षण क्या हैं?

चेहरे में एक तरफ सूजन का आना, नाक का बंद होना व नाक में दर्द होना, सांस की तकलीफ होना, जबड़े की हड्डी या दांत में दर्द का होना, आंखों के चारों तरफ लालिमा का होना व धुंधला दिखाई देना, शरीर में दर्द व त्वचा में चकते आना, खून की उल्टी होना तेज बखार होना

About The Author

9 thoughts on “पोस्ट कोविड बीमारियों व ब्लैक फंगस से बचाव के लिए डायबिटीज पर कंट्रोल जरूरी – डॉ यशवंत दुबे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *