अचानकमार में सैर अभी नहीं: 1 नवंबर से पूरी तैयारी के साथ खोला जाएगा – सत्यदेव शर्मा डी डी

0

अचानकमार में सैर अभी नहीं: 1 नवंबर से पूरी तैयारी के साथ खोला जाएगा – सत्यदेव शर्मा डी डी

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 मई 2021

बिलासपुर। अचानकमार टाइगर
रिजर्व में अभी पर्यटक सैर नहीं कर पाएंगे। दरअसल हर साल 15 जून के बाद टाइगर रिजर्व को बंद कर दिया जाता है। इसके बाद सीधे 1 नवंबर को खुलता है। यही वजह है कि प्रबंधन ने कोई अतिरिक्त तैयारियां भी नहीं की हैं।

मानसून 15 जून से शुरू हो जाता है। बारिश के साढ़े चार महीने जंगल के अंदर प्रवेश पर प्रतिबंध रहता है। यह सीजन वन्य प्राणियों की ब्रिडिंग का होता है। इसके अलावा • बारिश व अंधड़ की वजह से जंगल के अंदर भ्रमण रास्ते जर्जर हो जाते मैं पुल पुलिया टूट जाते हैं इसके अलावा जगह-जगह रास्ते में पेड़ व झाड़ियों का अवरोध रहता है कोरोनावायरस की दूसरी लहर की दस्तक के साथ ही अचानकमार बंद कर दिया गया था यदि खुला रखते तो कहीं ना कहीं इससे पर्यटकों को संक्रमण का खतरा था, क्योंकि जिप्सी से लेकर पर्यटक कुटीर में कोविड- 19 के नियमों का पालन नहीं हो पाता। यही वजह है कि लॉकडाउन लगने के पहले ही टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया। इसकी जानकारी भी जगह- जगह चस्पा कर दी गई।



पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला थमा

लॉकडाउन में पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला भी थम गया। हालांकि अब जिस तरह प्रशासन की ओर से छूट मिल रही है कि उसे देखते हुए यह माना जा रहा है। कि जल्द ही स्थिति पहले की तरह सामान्य हो जाएगी। हालांकि टाइगर रिजर्व खुलेगा या नहीं, यह शासन स्तर पर तय होगा। पर टाइगर रिजर्व प्रबंधन 15 दिन के लिए इसे खुलने के पक्ष में नहीं है। वह यही सोच रहा है कि सीधे 1 नवंबर से पूरी तैयारियों के साथ खोला जाए तब तक कोरोना संक्रमण का खतरा भी पूरी तरह समाप्त हो जाएगा।
,,,,,,

एटीआर को पर्यटकों के लिए खोलने शासन से अभी कोई निर्देश नहीं आया है। बारिश प्रजनन काल रहता है। शासन से कुछ आदेश आएगा, तब जाएगा।

सत्यदेव शर्मा, डिप्टी डायरेक्टर अचानकमार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *