अमृत मिशन योजना में 301 करोड़ होंगे खर्च : नल से मिट्टी मलमा कीचड़ आयेगा पानी नही : सरकंडा में कीचड़ और मलमा भरी हुई 1000 एमएम की पाइप वैसी ही जोड़ी जा रही

0

अमृत मिशन योजना में 301 करोड़ होंगे खर्च : नल से मिट्टी मलमा कीचड़ आयेगा पानी नही : सरकंडा में कीचड़ और मलमा भरी हुई 1000 एमएम की पाइप वैसी ही जोड़ी जा रही

भुवन वर्मा बिलासपुर 22 मई 2021

बिलासपुर। अमृत मिशन योजना 301 करोड़ में पेयजल सप्लाई के लिए नई पाइप लाइन डाली जा रही है। इस दावे के साथ कि इसके बाद घरों में पानी फोर्स के साथ आएगा। शहर के सरकंडा क्षेत्र में ठेका कंपनी इंडियन ह्यूम पाइप द्वारा आज कल लापरवाही पूर्ण काम किया जा रहा है । भारी भरकम पाइप डाली जा रही है ,
सीपत रोड सरकंडा में नल जल विभाग की पाइप लाइन ठेका कंपनी द्वारा फोड़ दी गई 4 इंच के एसी पाइप में कुदुदंड पानी टंकी से सरकंडा ,बंगाली पारा, गया बिहार तक पानी सप्लाई किया जाता है ।

21 मई को पाइप लाइन टूटने के बाद अमृत मिशन की 1000 से 500 एमएम की पाइपों में मिट्टी मलमा भर गया है ।ठेका कंपनी बिना साफ किए आगे पाइप लाइन जोड़ने का कार्य जारी रखा है । इस बाबत हमारे पूछे जाने पर ठेका कंपनी के वर्कर किसी तरह की माकूल जवाब नहीं दे पाए नहीं वहां कोई जवाबदार व्यक्ति थे । 1000 एमएम की बड़ी पाइप लाइन में मलमा दलदल कीचड़ भरी हुई है । अब आप सोच सकते हैं आने वाले दिनों में अगर यह सिस्टम चालू हुआ तो आपके घरों के नल छोटी पाइप पूरी तरह से मलमा और मिट्टी से बंद रहेंगी ।

इससे पूरे अमृत मिशन योजना में पेयजल सप्लाई के लिए नई पाइप लाइन डाली जा रही है। इस दावे के साथ कि इसके बाद घरों में पानी फोर्स के साथ आएगा । इससे पूरे प्रोजेक्ट पर सवालिया निशान लग गया है। अंततः अमृत मिशन का भी हश्र सीवरेज सिस्टम की तरह ही होगा । ठेका कंपनी द्वारा आप्रशिक्षित कर्मचारियों से कार्य कराने के कारण आए दिन पेयजल सप्लाई की मुख्य लाइन को नुकसान पहुंच रहा है । नुकसान के साथ नई पाइप लाइन मलमा कीचड़ से भरी हुई वैसी ही जोड़ी जा रही है ।

ज्ञात हो कि शहर में अमृत मिशन योजना के तहत खूंटाघाट से पानी लाकर उसे साफ करके टंकियों में भरा जाएगा। इसके बाद उसे घरों से जुड़ी लाइन से जोड़ा जाएगा

पानी सप्लाई कब से होगी पता नही,,,,,,,

खूंटाघाट से आने वाले पानी को बिरकोना के फिल्टर प्लांट में साफ किया जाएगा। इसके बाद उस पानी को शहर के अंदर बनी टंकियों में इतने फोर्स के साथ भेजा जाएगा कि वह बिना पंप के ही सीधे टंकियों में चढ़ जाएगा। लोगों को पूर्व व्यवस्था के तहत टंकियों से ही पानी की सप्लाई होगी।

नगर निगम का आंख बंद कर काम जारी,,,,,,

नगर निगम ने अमृत मिशन योजना के तहत नई पाइप लाइन तो बिछा रही है , लेकिन पुरानी लाइन को नहीं निकाला गया है। इससे शहर के कई हिस्सों में पांच से छह लेन में पाइप लाइन बिछी है। सभी लाइन को चार्ज करके रखा गया है। मतलब उन सब में पानी आता है। इससे पानी का फोर्स बंट जाता है। अमृत मिशन योजना की लाइन में फोर्स कम रहेगा ।
मिलीभगत का खेल जोरों पर है जनप्रतिनिधि अपनी हिस्सा हासिल कर मौन साधे हुए हैं । इधर लॉकडाउन में अंधाधुन खुदाई अनाप-शनाप जारी है ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *