सोचने वाली गंभीर विषय… जब शहर , परदेश व देश के सभी मिष्ठान व हॉटल बन्द मांगलिक कार्यक्रम बंद तो जा कहा रही है हजारों लीटर दूध…?

0

सोचने वाली गंभीर विषय… जब शहर , परदेश व देश के सभी मिष्ठान व हॉटल बन्द मांगलिक कार्यक्रम बंद तो जा कहा रही है हजारों लीटर दूध…?

भुवन वर्मा बिलासपुर 17 मई 2021

बिलासपुर ।आज वैश्विक महामारी काल में दूध और दूध के उत्पादों की खपत आम जनजीवन की अपेक्षा अब मात्र 20% ही रह गई है । अब तब जनता को समझना होगा दूध और दूध से बनी उत्पादों के न बनने पर विगत एक माह से बचने वाली हजारों लीटर दूध आखिर जा कहा रही है ।

संलग्न पोस्टर बहुत कुछ सोचने को मजबूर करती है , लिखी सारी बातें शब्द स सही है ।
आम दिनों की भीड़भाड़ बाजार शादी विवाह सम्मेलन के समय पर खपत होने वाली दूध व उनसे बनने वाली हजारों किलो के मिष्ठान व उत्पाद जो पिछले एक माह से बंद है ।

फिर तो ऐसे में दूध उत्पादक डेयरी संचालक के यहां से हजारों हजारों लीटर दूध रोज नदियों के बहाने चाहिए । अगर नहीं बाहर हैं तो फिर जा कहां रहा है,,,,,?
दूध की उत्पादन और खपत एक गंभीर विषय है । जो आज तक आम लोगों के समझ से परे रहा है । अंचल के प्रमुख दूध उत्पादक गोपालको से मिली जानकारी से सत्यता की ज्ञात हुई । चौक चौराहे बाजारों में स्थित हजारों लीटर दूध,दही, पनीर और दूध के बने उत्पाद बेचने वाले मिष्ठान भंडार प्रतिष्टित हॉटल वाले बंद की स्थिति में अपनी दूध की खपत कहां करते होंगे ,,,?
क्या वास्तव में यह एक अनुसंधान का विषय हो सकता है,,,,?
जैसे ही जन जीवन सामान्य होगा हजारों लीटर दूध हिमालय से निकल पड़ेगी और सभी मिष्ठान शॉप होटलों में अनवरत बहने शुरू हो जाएगी ।

डेयरी गोपालको से हुई चर्चा के अनुसार खपत कम होने पर गायों और भैंसों को चारा कुछ कम दी जाती हैं । जिसे कुछ लीटर दूध का उत्पादन कुछ कम होता है हजारों लीटर नही,,,,?
प्रतिष्ठित मिष्ठान भंडार होटल एवं डेयरी संचालकों से हमारी इस पर चर्चा हुई ।कुछ ने तो कुछ नहीं बता पाये । कुछ गोलूमोल जवाब तो किसी ने काल ही नही लिये ।


सारांश यह है कि आम जनजीवन में मिष्ठान भंडारों से दूध के बने उत्पाद हम खरीदते हैं । आप मांगलिक कार्यक्रम में तरह तरह जो पकवान खाते हैं वह निश्चित सत्य प्रतिशत नकली पाउडर से बनी होती है । यह आपको जानना और समझना होगा आज के युग में किस स्तर के दूध की बनी उत्पाद ग्रहण कर रहे हैं । जरा सोचे क्या खा रहे हैं आप और आपका परिवार,,,। दूध मिठाई उत्पादन के अनूरूप होता ही नहीं । वह नकली दूध पाउडर के बने उत्पाद होते हैं जिसे हम हर अवसर पर बड़े प्यार से सपरिवार ग्राहन करते हैं,,,,।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *