वैश्विक महामारी काल में प्राइवेट स्कूलों का सराहनीय पहल : कोरोना संक्रमण में अनाथ हुए बच्चों से नही लेंगे कोई भी फीस

0

वैश्विक महामारी काल में प्राइवेट स्कूलों का सराहनीय पहल : कोरोना संक्रमण में अनाथ हुए बच्चों से नही लेंगे कोई भी फीस

भुवन वर्मा बिलासपुर 12 मई 2021

बिलासपुर । वैश्विक महामारी काल में नगर के अधिकांश निजी स्कूलों ने मानवीय आधार पर महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए सराहनीय पहल की है । कोरोना काल में जिन बच्चों के अभिभावकों की असमय मौत हो गई है, उनके लिए निजी स्कूलों ने फीस नहीं लेने का फैसला लिया है। अधिकांश निजी स्कूलों ने मानवीय आधार ऐसा खुद ही तय किया है। इसके साथ ही निजी स्कूल कोरोना काल में फीस में छूट भी दे रहे हैं। इसमें सेंट जेवियर्स स्कूल, ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, जैन इंटरनेशनल, कृष्णा पब्लिक स्कूल सहित अन्य शामिल हैं। साथ ही प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन ने सरकार से मांग की है कि ऐसे सभी स्कूली शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थी जिन्होंने महामारी में अपने संरक्षक, अभिभावक या कमाने वाले मुखिया को खोया है, उन्हें आरटीई के तहत पंजीकृत किया जाए।

कोराना काल में सब तरफ आर्थिक स्थिति पर मार पड़ी है। ऐसे में निजी स्कूलों की फीस सभी परिवारों के लिए एक बड़ा मुद्दा है। खासकर उन बच्चों के लिए जिनके परिवार में अब कोई कमाने वाला नहीं रह गया है। अक्सर फीस लेने के लिए विवादों में रहने वाले निजी स्कूलों ने अब अपने स्तर पर इसके लिए पहल की है। कुछ निजी स्कूलों ने स्वंय से तो प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन ने राज्य सरकार से यह मांग भी की है कि ऐसे बच्चों को शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूलों में एडमिशन दिलाया जाए।
:

कोरोना संक्रमण में अनाथ हुए बच्चों को अपने स्कूलों में पढ़ाएगा और उनसे कोई फीस नहीं ली जाएगी

संगठन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने बताया कि इस बारे में बिलासपुर, रायपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों के निजी स्कूलों से . बात हुई है। संगठन यह सुनिश्चित करेगा कि जब तक राज्य सरकार इस पर कोई फैसला नहीं लेती है तब तक न ही किसी विद्यार्थी की पढ़ाई रोकी जाएगी और न ही फीस के अभाव में स्कूल से निकाला जाएगा। कोरोना संक्रमण में अनाथ हुए बच्चों को अपने स्कूलों में पढ़ाएगा और उनसे कोई फीस नहीं ली जाएगी। बता कि कोरोना काल में हो रही लगातार मौतों के कारण कई परिवार उजड़ गए हैं। कई बच्चे ऐसे हैं जिनकी देखरेख करने वाला ही अब कोई नहीं बचा है।

छूट की मांग पर राहत दी जा रही

कोरोना के कारण सभी स्तर पर आर्थिक स्थिति खराब हुई है। जो पैरेंट्स फीस में छूट की मांग करते हुए उन्हें राहत दी जा रही है। साथ ही कई बच्चों की फीस पूरी तरह माफ भी कर दी गई है। स्कूल अपने स्तर पर कापी-पुस्तक की व्यवस्था भी कर रहा है ।

सामंत राय, सीईओ सेंट जेवियर्स स्कूल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *