मुख्यमंत्री भूपेश को लगा कोरोना टीका का पहला डोज

0

मुख्यमंत्री भूपेश को लगा कोरोना टीका का पहला डोज

भुवन वर्मा बिलासपुर 9 अप्रैल 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आखिरकार कोरोना से बचाव के लिये राजधानी स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय मे वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है। इसके 28 दिनों बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दूसरा डोज लगाया जायेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी पात्र लोगों से बिना भीड़भाड़ के वैक्सीनेशन का लाभ लेने की बड़ी अपील की है। इसके पहले सीएम बघेल ने टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएम ने कहा कि टीकाकरण केन्द्र में सभी तरह की व्यवस्था है , कोविड के प्रोटोकॉल का पालन भी किया जा रहा है। प्रदेश में 85 से ज्यादा उम्र के लोगों को 75 प्रतिशत टीका लग चुका है , केन्द्र से जितनी वैक्सीन आ रही है उसे पूरी लगाने का काम किया जा रहा है। साथ ही बताया कि उन्होंने 18 वर्ष तक के लोगों कोटीका लगाने की केन्द्र सरकार से मांग की है।
बता दें कि कोरोना से बचाव के लिए भारत में दो वैक्सीन प्रयोग में लाये जा रहे हैं। इनमें से एक भारत में ही निर्मित है। इन दोनों ही वैक्सीन को मेडिकल इमरजेंसी में जारी किया गया है और दोनों ही वैक्सीन कारगर साबित हो रहे हैं। देश के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन के लिये जारी दोनों ही वैक्सीन की दोनों डोज के बीच 28 दिनों का अंतराल , उसके बाद डेढ़ माह तक खुद को संक्रमित होने से बचाये रखने के बाद शरीर पर कोरोना हावी नहीं हो सकता। यह भी कहा गया है कि कोरोना से वे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं , जिनके दोनों डोज पूरे हो चुके हैं , लेकिन कोरोना का असर शरीर पर उस तरीके से नहीं पड़ेगा जैसा बगैर वैक्सीन वालों में नजर आता है। बहरहाल प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन पूरी गति से हो रहा है।
उल्लेखनीय है कि वैैैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना मास्क लगाना,दूरी रखना एवं हाथों की सफाई आवश्यक है जिससे कोरोना के खतरे से बच सके। वैक्सीन की पहली खुराक के 4-8 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक लेना होगा। सेकंड डोज लेने के दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर शरीर में प्रतिरक्षात्मक तंत्र विकसित होता है। इसके बाद भी मास्क लगाना और दूसरे कोरोना अनुकूल व्यवहार करना आवश्यक है। आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जब वैक्सीन का पहला डोज लिया, उस समय इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव , गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू , छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा , स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमति रेणु पिल्लै , राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला , चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आर.के. सिंह , कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन , वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव , रायपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. विष्णु दत्त , डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल मौजूद थीं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *