छत्तीसगढ़ में अब जरूरत मन्दों को रक्त मिलेगा मोर ब्लड से : भारत सहित अन्य देशों में भी सुविधा उपलब्ध

0

छत्तीसगढ़ में अब जरूरत मन्दों को रक्त मिलेगा मोर ब्लड से : भारत सहित अन्य देशों में भी सुविधा उपलब्ध

भुवन वर्मा बिलासपुर 05 फ़रवरी 2021

रायपुर- खुशखबरी! अब ” मोर ब्लड” उपलब्ध करवाएगा संकट के दिनों में जरूरतमंद मरीजों को जीवन देने वाला ब्लड। राजधानी से संचालित ” मोर ब्लड” ऐप की शुरुआत क्षेत्रीय विधायक विकास उपाध्याय ने की। इस अवसर पर उन्होंने मोर ब्लड ऐप के सीईओ सतीश गेहाणी को इस मानवीय पहल पर हर्ष व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पालन के बीच राजधानी से पहली बार एक ऐसी सुविधा चालू होने जा रही है जो अपने आप में ना केवल अनोखी है बल्कि मानव सेवा के लिहाज से भी बेहद अहम है। उद्घाटन के बाद सीईओ सतीश गेहाणी ने जानकारी दी कि प्रथम चरण में ही इस ऐप की सुविधा देश के किसी भी हिस्से में संकट में पड़े मरीजों को नया जीवन देने में मददगार के रूप में पहुंचेगी। श्री गेहाणी ने बताया कि इस सुविधा के बाद देश के किसी भी शहर, कस्बा या गांव में जरूरतमंद तक रक्तदाता निस्वार्थ भाव से पहुंचेंगे और संकट में पड़े मरीज का संकट दूर होगा।

मोर ब्लड एक ऐसा ऐप है जिसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर सिस्टम में क्लिक करते ही ऐप डाउनलोड होगा। इस प्रक्रिया के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें मरीज की बीमारी, दी जा रही चिकित्सकीय सुविधा, नाम और अस्पताल का पूरा पता की जानकारी मांगी जाएगी। इस फॉर्म को भरने के बाद एक निश्चित समय के भीतर रक्तदाता अस्पताल में पहुंचेगा और देगा मांगे जा रहे ग्रुप का ब्लड।

देश सहित 121 देश में एक साथ
मोर ब्लड के सीईओ ने उद्घाटन के अवसर पर यह जानकारी सभी से साझाकरते हुए बताया कि “मोर ब्लड” ऐप ना केवल भारत बल्कि एक साथ 121 देश में भी शुरू हो रही है। यह इसलिए क्योंकि ब्लड संकट खासकर संकट के समय हर जगह बनती आ रही है। इसलिए हमने सुविधा देने वाले देशों में रक्तदाताओं से संपर्क कर समस्या बताई और सहयोग मांगा। हर्ष की बात यह है कि सभी ने सहमति दे दी।

“मोर ब्लड ऐप की शुरुआत के लिए हमारे पहले प्रेरणा स्रोत “बढ़ते कदम” संस्था है। जिनसे हमें समय-समय पर मार्गदर्शन और सहयोग मिलता है। इस सुविधा के चालू हो जाने के बाद भारत सहित 121 देश में यह ऐप काम करेगा।”
सतीश गेहाणी,
सी ई ओ मोर ब्लड रायपुर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *