पटेल शैलेंन्द्र उत्तम को यू.एस.ए ने दी डॉक्टरेट की उपाधि

0

पटेल शैलेंन्द्र उत्तम को यू.एस.ए ने दी डॉक्टरेट की उपाधि

भुवन वर्मा बिलासपुर 24 जनवरी 2021

धरमपुर । गेंहू के दानों से एक रुपये का सिक्का बनाकर विश्वभर में अपनी कला का सिक्का जमाने वाले किसान कलाकार शैलेन्द्र उत्तम को उनके उत्कृष्ट कला प्रदर्शन के लिये 21 जनवरी को यू.एस.ए. की बेथेस्डा यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के डायरेक्टर एचपी अलेक्जेंडर ने पीएचडी की मानद उपाधि से सम्मानित किया ।

बिलासपुर से प्रकाशित राष्ट्रीय पत्रिका अस्मिता एवं स्वाभिमान ने अपने नवम्बर अंक में शैलेन्द्र उत्तम का इन्टरव्य्यू प्रकाशित किया था।

उत्तरप्रदेश के बिंदकी तहसील के अमौली विकासखंड के सराय धरमपुर निवासी कृषक पुत्र ने सन 2017 में 211 किलो गेहूँ के दानों से पांच फीट व्यास का एक रुपये का सिक्का बनाया था इस सिक्के को कला के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन माना गया 2017 में उनकी यह कृति इंडिया बुक में दर्ज हुई तथा वर्ष 2018 में लिम्का बुक व गिनीज़ बुक में दर्ज की जा चुकी है। इसके अलावा शिल्पी शैलेन्द्र उत्तम ने स्वामी ब्रम्हानन्द की 11 फीट ऊंची प्रतिमा केवल अलसी के दानों से बनाकर तथा पत्थर के छोटे बड़े टुकड़ों से उत्तरप्रदेश दर्पण तथा छत्तीसगढ दर्पण बनाकर भी चर्चा में हैं। सम्भवतः फरवरी माह में शैलेन्द्र उत्तम छतीसगढ़ दर्पण मुख्यमंत्री को भेंट करने वाले हैं । इसमे उन्होंने पत्थर और कंकड़ के टुकड़ों की सहायता से सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ के सभी गांवों,नगरों,तहसीलों तथा जिलों को प्रदर्शित किया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *