छत्तीसगढ़ कृषि स्नातक शासकीय कृषि अधिकारी संघ ने पदोन्नति का किया समर्थन

0


छत्तीसगढ़ कृषि स्नातक शासकीय कृषि अधिकारी संघ ने पदोन्नति का किया समर्थन

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 दिसंबर 2020

रायपुर । शासन द्वारा निर्धारित भर्ती नियमों के अधीन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से कृषि विकास अधिकारी के पद पर पदोन्नति की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है इस संबंध में छत्तीसगढ़ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी संघ (गैर कृषि स्नातक) के द्वारा तथ्यहीन बातों को प्रचारित कर आम जनता तथा प्रशासन को दिग्भ्रमित किया जा रहा है कि उक्त पदोन्नति में आरक्षित वर्ग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के अधिकार का हनन हो रहा है
इस संबंध में छत्तीसगढ़ स्नातक शासकीय कृषि अधिकारी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष श्री पद्मेश कुंदन शर्मा प्रांतीय पदाधिकारी श्री संजय सोनवानी ,श्री जितेंद्र नेताम,श्री दिनेश ध्रुवे, श्री धनेश्वर साय, श्री थानेंद्र सिंह भेड़िया, श्री फलेश्वर पैकरा , श्री दिलीप रात्रे ने अवगत कराया की
छत्तीसगढ़ कृषि स्नातक शासकीय कृषि अधिकारी संघ के सदस्यों की संख्या लगभग 2500 है इनमें से 1000 से अधिक संख्या में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषि स्नातक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सदस्य हैं ।
वर्तमान पदोन्नति प्रक्रिया में 100 से अधिक ऐसे ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के अभिलेख मंगाए गए हैं जो कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं एवं प्रक्रियाधीन पदोन्नति की कार्यवाही में एक तिहाई से अधिक आरक्षित वर्ग अधिकारी लाभान्वित हो रहे हैं ।
वर्तमान पदोन्नति प्रक्रिया छत्तीसगढ़ शासन के भर्ती नियम के अनुरूप है व वर्तमान भर्ती नियम विकासखंड स्तर पर प्रशासनिक व तकनीकी कार्य को ध्यान में रखते हुए जो की कृषि आदानों के गुणवत्ता नियंत्रण से संबंधित है बनाए गए हैं जो कृषको के हित संवर्धन से संबंधित है व कृषि स्नातक योग्यताधारी अधिकारियों को नियमानुसार वरिष्ठता को ध्यान में रखते हुए पदोन्नति दी जा रही है छत्तीसगढ़ कृषि स्नातक शास अधिकारी संघ वर्तमान प्रक्रिया का समर्थन करता है व किसी तरह के आंदोलन का पक्षधर नहीं है। छत्तीसगढ़ कृषि स्नातक शासकीय कृषि अधिकारी संघ के समस्त 2500 ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अपने शासकीय दायित्व शासन की महत्वकांक्षी योजना के कार्यों का निष्ठा पूर्वक निष्पादन कर रहे हैं।
वर्तमान में गैर कृषि स्नातकों का संघ जिनकी संख्या लगभग 800 है गैर कृषि स्नातको द्वारा विभाग के पदोन्नति की कार्यवाही को किसी भी प्रकार से प्रभावित किए जाने की स्थिति में छत्तीसगढ़ कृषि स्नातक संघ संघर्ष के लिए तैयार हैं । एवं संघ को कृषि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों एवं कृषि छात्र संघ का समर्थन प्राप्त है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *