स्तन कैंसर जागरूकता मुहिम: अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर :मुख्य अतिथि रहे पुलिस अधीक्षक आईपीएस रजनेश सिंह

0

बिलासपुर: अक्टूबर स्तन कैंसर जागरूकता महीना है, यह स्तन कैंसर के जोखिमों, जांच के महत्व और उपचार के विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का समय है। अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर की इस व्यापक कैंसर जागरूकता मुहिम को स्वस्थ विभाग बिलासपुर, पुलिस विभाग बिलासपुर, कलेक्ट्रेट, शासकीय एवम् गैरशासकीय संस्थानों, शिक्षण संस्थाओं एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों को पूरा सहयोग मिल रहा हैं।

डॉ. अमित वर्मा ने बताया स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाले सबसे आम कैंसर में से एक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में आज जन्म लेने वाली लगभग 8 में से 1 महिला को किसी न किसी समय स्तन कैंसर होगा, आप इससे हमारे देश में इसकी स्थिति की भयावहता का अंदाज लगा सकते हैं, कैंसर एक व्यापक शब्द है, जो असामान्य कोशिकाओं द्वारा पहचाने जाने वाले रोगों के वर्ग के लिए है, जो शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं पर आक्रमण करके बढ़ते हैं। स्तन कैंसर स्तन की कोशिकाओं में कैंसर कोशिकाओं के एक समूह के रूप में शुरू होता है जो फिर आसपास के ऊतकों पर आक्रमण कर सकता है या शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है।

अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर के यूनिट हेड अरनब एस राहा ने बताया यह जागरूकता मुहिम मुख्य रूप से स्तन कैंसर के जोखिमों, जांच के महत्व और उपचार के विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हैं, क्योंकि स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाले सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है। यह मुहिम विभिन्न कैंसर जागरूकता कार्यक्रमों की एक श्रृंखला हैं जिसके माध्यम से समाज को कैंसर के प्रति जागरूक कर महिलाओं को स्वस्तन परीक्षण एवं नियमित स्वास्थ परीक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा। प्रथम चरम में 10,000 महिलाओं को स्वस्तन परीक्षण की जानकारी कार्यशाला के माध्यम से दी जाएगी।

इसी कड़ी में विशाल कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन: अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर द्वारा विशाल कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन अक्टूबर माह में किया गया रैली के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक आईपीएस रजनेश सिंह रहे उन्होंने झंडा दिखा कर इस विशाल बाइक रैली को रवाना किया, इस अवसर पर उन्होंने अपोलो की जागरूकता मुहिम को सराहनीय बताया एवं वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ. अमित वर्मा को स्वस्तन परीक्षण के महत्व को साझा करने की सलाह दी। इस अवसर पर अपोलो के संस्था प्रमुख अरनब एस राहा ने बिलासपुर पुलिस अधीक्षक को इस कैंसर जागरूकता मुहिम की जानकारी देते हुए बताया कि ये मुहिम बिलासपुर जिले तक ही सीमित नहीं होगी वरन आस-पास के जिलों में भी व्यापक कैंसर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित किया गया हैं। आज की इस विशाल रैली में एनसीसी एवम् राष्‍ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स जेपी वर्मा कॉलेज, अटल बिहारी वाजपेई यूनिवर्सिटी, एलसीआईटी, साइंस कॉलेज, विभिन्न सामाजिक संगठनों, सिंधु चेतना एवं अपोलो के विभागाध्यक्ष एवं कर्मचारीयों की सहभागिता रहीं। संस्था प्रमुख अरनब एस राहा ने पुलिस प्रशासन के सहयोग की सराहना की एवं उनका विशेष धन्यवाद दिया।

दिनांक 19/10/2024 को जिले की 500 मितानिनों एवं शासकीय स्वस्थ संयोजकों को जागरूक किया गया: मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम सिम्स में आयोजित यह जागरूकता कार्यक्रम मुखरूप से स्वास्थ विभाग एवं अपोलो कैंसर सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएमएचओ डॉ प्रमोद तिवारी कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ. अमित वर्मा एवं वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. सोफिया सुल्ताना रही। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज सिम्स के डिन डॉ. रमेश मूर्ति भी उपस्थित रहे। डॉ. अमित वर्मा ने बताया की लोगों में यह भ्रांति हैं कि बायोप्सी करने से कैंसर फैलता हैं बल्कि कैंसर का पता लगाने का बायोप्सी ही एकमात्र उपाय हैं।

लॉयंस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में मेगा स्वस्तन परीक्षण कार्यशाला का आयोजन: बिलासा गर्ल्स शासकीय पीजी कॉलेज बिलासपुर की लगभग 450 विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए स्वस्तन परीक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इस अवसर पर डॉ. सोफिया सुल्ताना वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ अपोलो हॉस्पिटल्स बिलासपुर मुख्य वक्ता रही। हिंदी स्वस्तन परीक्षण नोटबुक का विमोचन किया गया इस अवसर पर लायंस क्लब्स के अध्यक्ष शैलेश बाजपेई, प्रीतपाल सिंह बाली एवं बिलासा कॉलेज के प्राचार्य उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि लॉयंस क्लब के वरिष्ठ पदाधिकारी प्रीतपाल सिंह बाली द्वारा हिंदी स्वस्तन परीक्षण नोटबुक का विमोचन किया गया।

जांजगीर चांपा में विशाल स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम: अग्रसेन सेवा समिति जांजगीर चांपा एवं अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर के संयुक्त तत्वावधान में अग्रोहा भवन में विशाल कैंसर जागरूकता एवं स्वस्तन परीक्षण पर कार्यशाला का आयोजन। इस अवसर पर हिंदी स्वस्तन परीक्षण नोटबुक का विमोचन कर वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. अमित वर्मा वरिष्ठ कैंसर सर्जन रहे, अग्रसेन सेवा समिति जांजगीर चांपा के अध्यक्ष संजय भोपालपुरिया, एलआईसी एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बृजेश अग्रवाल एवं समाज की महिला पदाधिकारी उपस्थित रहे। डॉ. अमित वर्मा ने बताया कोई ऐसी गांठ जिसमे दर्द नहीं हैं उसकी जांच जरूर कराएं ये एक अलर्ट साइन हो सकता हैं।

ई राघवेंद्र राव साइंस कॉलेज बिलासपुर में स्वस्तन परीक्षण पर मेगा कार्यशाला का आयोजन: दिनांक 26/10/2024 को ई राघवेंद्र राव साइंस कॉलेज बिलासपुर के संयुक्त तत्वावधान में अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर द्वारा स्वस्तन परीक्षण पर मेगा कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर कॉलेज की महिला विद्यार्थियों को विशेष रूप से जागरूक किया गया। डॉ. रश्मि शर्मा वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ अपोलो हॉस्पिटल्स बिलासपुर मुख्य वक्ता रहीं। इस अवसर पर कॉलेज की महिला प्राध्यापकों की उपस्थिति रही। स्वस्तन परीक्षण नोटबुक का विमोचन एवम् वितरण किया गया।

जीडी पब्लिक स्कूल चकरभाठा में मेगा ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन: दिनांक 25/10/2024 को जीडी पब्लिक स्कूल एवं सिंधी समाज चकरभाठा के संयुक्त तत्वाधान में अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर द्वारा विशाल स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन परिजनों एवं सिंधी समाज के सदस्यों के लिया किया गया। चकरभाठा सिंधी समाज के अध्यक्ष श्री फ़ोटनी, जीडी पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर संतोष नारवानी एवं समाज के वरिष्ठ पदाधिकारियों की उपस्थिति में स्वस्तन परीक्षण नोटबुक का विमोचन किया गया। कार्यक्रम की प्रमुख वक्ता डॉ. सोफिया सुल्ताना वरिष्ठ स्त्रीरोग विशेषज्ञ अपोलो हॉस्पिटल्स बिलासपुर रही। स्वस्तन परीक्षण कार्यशाला से समाज की लगभग 400 महिलाएं लाभांवित हुई, विमोचन के पश्चात हिंदी स्वस्तन परीक्षण नोटबुक का वितरण किया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed