पीएम मोदी का वाराणसी दौरा: काशी को देंगे 23 प्राेजेक्टस की सौगात, 6,611 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (19 अक्टूबर) को काशी को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं। वे 6,611.18 करोड़ रुपए की 23 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें से 380.13 करोड़ की परियोजनाएं काशी में ही पूरी की गई हैं और 2874.17 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। खास बात यह है कि पीएम मोदी सिगरा स्टेडियम के दूसरे और तीसरे चरण के निर्माण कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे, जहां 27 में से 22 ओलंपिक खेलों की तैयारी और प्रशिक्षण की सुविधा होगी।

बाबतपुर एयरपोर्ट से शुरू होगा दौरा  
पीएम मोदी का दौरा बाबतपुर एयरपोर्ट से शुरू होगा, जहां से वे हरिहरपुर स्थित आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती के साथ एक संवाद भी करेंगे। इसके बाद, पीएम मोदी सिगरा स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां से वे देशभर की 23 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इस दौरे में काशी को विकास की कई नई योजनाओं की सौगात मिलेगी।

देशभर के एयरपोर्टों का होगा विकास  
प्रधानमंत्री मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट वाराणसी के नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी बागडोगरा, दरभंगा, और आगरा हवाईअड्डों के नए सिविल एन्क्लेव का भी शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही, रेवां, मां महामाया अंबिकापुर और सरसावा हवाईअड्डों के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन भी करेंगे। इससे इन हवाईअड्डों की वार्षिक यात्री क्षमता 2.3 करोड़ से अधिक हो जाएगी।

सिगरा स्टेडियम में करेंगे जनसभा
सिगरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस जनसभा में 20 हजार से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है। इसके साथ ही, ओलंपिक संघ के अधिकारी और 373 खिलाड़ी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। इस दौरे में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंदजरापु राम मोहन नायडू, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी मौजूद रहेंगे।

पीएम की सुरक्षा के कड़े इंतजाम  
प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। 24 आईपीएस अधिकारियों की देखरेख में प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। एसपीजी, एनएसजी, और एटीएस कमांडो की तैनाती के साथ ही, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों, सीएपीएफ और स्थानीय पुलिस बल की भी सहायता ली जाएगी। इसके अलावा, 361 उप निरीक्षक और 2044 हेड कांस्टेबलों की तैनाती भी की गई है।

अन्न सेवा योजना का भी होगा शुभारंभ  
प्रधानमंत्री के इस दौरे के बाद 20 अक्टूबर से अन्न सेवा योजना का भी शुभारंभ होगा। इस योजना के तहत पहले दिन तीन हजार लाभार्थियों को भोजन वितरित किया जाएगा। इस योजना को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट और नाट्यकोत्तम संस्था द्वारा संचालित किया जा रहा है। शुरुआती चरण में तीन हजार लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा, जिसे बाद में पांच हजार तक बढ़ाने की योजना है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed