जम्मू-कश्मीर: राहुल गांधी का रामबन और अनंतनाग में चुनावी अभियान की शुरुआत…

0

जम्मू-कश्मीर: विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज से यहां अपनी रैली शुरू करने जा रहे हैं. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह इसका आगाज करेंगे. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को वोट डाले जाएंगे.

राहुल गांधी बुधवार को रामबन और अनंतनाग जिलों में 2 रैलियों के साथ जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. जम्मू और कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (JKPCC) के प्रमुख तारिक हामिद कर्रा के अनुसार, राहुल गांधी नई दिल्ली से जम्मू पहुंचेंगे. सबसे पहले जम्मू और कश्मीर कांग्रेस के पूर्व प्रमुख विकार रसूल वानी के लिए प्रचार करेंगे. वह बनिहाल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके बाद, राहुल गांधी अनंतनाग जिले के डूरू इलाके में जाएंगे, जहां वह कांग्रेस महासचिव और पूर्व मंत्री गुलाम अहमद मीर के समर्थन में एक और रैली को संबोधित करेंगे. मीर डूरू विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. कर्रा ने यह भी कहा कि रैलियों को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी शाम को श्रीनगर से दिल्ली लौट आएंगे.

PM मोदी अगले सप्ताह जम्मू-कश्मीर में 3 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. PM मोदी 2 जम्मू क्षेत्र में और कश्मीर में 1 रैली को संबोधित करेंगे. PM मोदी के भाषणों में अनुच्छेद-370 की समाप्ति के साथ-साथ हाल के कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर में हुए विकास के कामों का जिक्र होने की उम्मीद है. साथ ही वह जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा सीटों में SC/ST समुदायों के लिए कोटा का भी जिक्र कर सकते हैं.

PM मोदी के 8 सितंबर के बाद केंद्र शासित प्रदेश का दौरा करने की संभावना है. जम्मू क्षेत्र के डोडा में कम से कम 1 रैली को जरूर संबोधित करेंगे. यहां हाल ही में कई आतंकवादी हमले हुए हैं.

चुनाव 3 चरणों में होंगे

जम्मू और कश्मीर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे. 18 सितंबर को पहले चरण का चुनाव है, 25 सितंबर को दूसरे और 1 अक्टूबर को तीसरे चरण का चुनाव होगा. 90 सीटों वाली इस विधानसभा में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. एक लंबे अंतराल के बाद दोनों दल चुनाव पूर्व गठबंधन करके चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इसमें से 32 सीटों पर कांग्रेस और 51 सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस चुनाव लड़ रही हैं. 2 सीटें सहयोगी दल को दी गई हैं, जबकि 5 सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *