पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय: प्रोफेसर, एसोसिएट व असिस्टेंट प्रोफेसर के 49 नहीं अब 60 पदों पर भर्ती

0

रायपुर/ पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में पदों की संख्या बढ़ी है। अब 49 नहीं 60 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए अगले सप्ताह विज्ञापन जारी होने की संभावना है। रविवि में यह वैकेंसी पिछले साल सितंबर में निकली थी। जिन्होंने पहले फार्म भरा है वह मान्य होगा। नए आवेदन के लिए सूचना जल्द जारी होगी।

पिछली बार 24 विषयों के लिए वैकेंसी निकली थी। इस बार भी इतने ही विषय हैं। पदों की संख्या बढ़ी है। जैसे, पहले प्रोफेसर के 8, एसोसिएट प्रोफेसर के 22 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 19 पद ​​थे। अब प्रोफेसर के 10, एसोसिएट के 25 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 25 पद हैं। 12 पद बढ़े हैं। जानकारी के मुताबिक पिछली बार 49 पोस्ट के लिए वैकेंसी निकली थी। लेकिन इसमें से ज्योग्राफी का एक पद हटाया जा रहा है। इस तरह से पहले के 48 और अभी के 12 मिलाकर कुल 60 पद हैं। बुधवार को रविवि में हुई कार्यपरिषद की बैठक में पद बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था। इस पर कार्यपरिषद ने सहमति दी है।

इसलिए माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक विज्ञापन जारी हाे सकते हैं। इस मामले में विवि के अधिकारियों का कहना है कि जो पुराने आवेदन हैं वह मान्य है। उन्हें दोबारा फार्म भरने की जरूरत नहीं है। लेकिन उम्मीदवार के पास कोई अतिरिक्त दस्तावेज है, जैसे रिसर्च पेपर, अनुभव या अन्य को लेकर तो वे सबमिट कर सकेंगे।

गौरतलब है कि इन भर्ती से संबंधित यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार यह भर्ती होगी। इसमें यूजीसी से निर्धारित स्कोर कार्ड को आधार बनाया जाएगा। यह स्कोर कार्ड 100 नंबर का होता है। इसमें शैक्षणिक रिकार्ड, रिसर्च पेपर, एक्सपीरियंस समेत अन्य के लिए नंबर निर्धारित रहते हैं। इसके अनुसार उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनेगी। इसके बाद फिर इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। लिखित परीक्षा नहीं होगी।

इन विषयों में होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती
रविवि में 24 विषयों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी। इसमें भूगोल, समाज शास्त्र, इतिहास, प्रचीन भारतीय इतिहास एवं संस्कृति और पुरातत्व, कम्प्यूटर साइंस, साहित्य और भाषा, अर्थशास्त्र, फिजिक्स एंड एस्ट्रोफिजिक्स, फिलॉसिफी एंड योगा, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड फोटोनिक्स, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स एंड लेजर टेक्लोलॉजी, बायो-साइंस, एमबीए, बायो टेक्नालॉजी, मैथ्स, फार्मेसी, एंथ्रोपोलॉजी, लॉ, रीजनल स्टडीज, जिओलॉजी, सेंटर फॉर बेसिक साइंस, हिन्दी, साइंस, लाइब्रेरी इंफॉरमेशन और स्टेटिस्टिक्स विषय के लिए भर्ती होगी।

पिछली बार मिले थे 375 फार्म
रविवि में अलग-अलग विषयों में शैक्षणिक पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए जब सितंबर 2023 में आवेदन मंगाए गए थे तब विभिन्न विषयों के लिए करीब 375 फार्म मिले हैं। इसमें सबसे जयादा कंपीटिशन हिंदी के लिए है। हिंदी में असिस्टेंट प्रोफेसर के 4 पद थे। इसके लिए सौ से ज्यादा आवेदन मिले। जानकारों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में हिंदी विषय में पीएचडी करने वालों की संख्या बढ़ी है। वहीं दूसरी ओर हिंदी में दो पद सामान्य श्रेणी के हैं, इसलिए भी ज्यादा आवेदन मिले हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed