छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में कारगिल विजय दिवस मनाया गया

0

भुवन वर्मा बिलासपुर 27 जुलाई 2024

भिलाई । छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय, भिलाई में 26 जुलाई 2024 को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग (यू टी डी) में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर सपूतों की स्मृति को सम्मानित करना था।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. एम के वर्मा ने की। इस अवसर पर कुलपति प्रो. संजय अग्रवाल भी उपस्थित रहे और कार्यक्रम का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों का स्वागत यू टी डी के आदरणीय निदेशक डॉ. पी के घोष ने पुष्प गुच्छ देकर किया।

डॉ. पी के घोष ने अपने उद्बोधन में कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके बलिदान की सराहना की। इस अवसर पर मुख्य अतिथियों के रूप में श्री नरेंद्र कुमार देशमुख, श्री कुलेश्वर दिल्लीवार, और श्री रमेश देशमुख उपस्थित थे। ये तीनों ही कारगिल युद्ध के बहादुर सैनिक रहे हैं।

इन अतिथियों ने अपने अनुभवों को साझा किया और छात्रों को कारगिल युद्ध की महत्वपूर्ण घटनाओं और संघर्ष की कहानियाँ सुनाईं। उन्होंने छात्रों को अनुशासन, राष्ट्रहित में कार्य करने और मातृभूमि की सेवा के प्रति प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि कठिन परिश्रम ही भविष्य की सफलता का निर्धारण करता है।

कार्यक्रम के दौरान, श्री रमेश कुमार देशमुख ने छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता और कौशल की ओर प्रयास करने के लिए प्रेरित किया और धन या अंक के पीछे न भागने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मातृभूमि की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करना ही सबसे महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम में यूटीडी के निदेशक डॉ. पी के घोष, एनएसएस के डॉ. रघुवंशी, और यू टी डी के प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. स्मिता ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. रघुवंशी ने दिया।

इस प्रकार, इस कार्यक्रम ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ-साथ छात्रों को प्रेरित करने का महत्वपूर्ण कार्य किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed