31 गांवों की 117 बालिकाओं को शिक्षा, खेलकूद और जीवन कौशल का प्रशिक्षण देगा एनटीपीसी

0

बिलासपुर/ एनटीपीसी सीपत की ओर से इस साल भी बालिका सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह रविवार को हुआ। इस अभियान में 31 परियोजना प्रभावित गांवों में से 50 स्कूलों की 117 बालिकाओं को शिक्षा, खेल कूद, जीवन कौशल विषय पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

अभियान के तहत एनटीपीसी सीपत प्रत्येक बैच से 10 प्रतिभावान बालिकाओं को परियोजना में स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल में 12 वीं तक निशुल्क शिक्षा प्रदान करती है। इस कार्यक्रम के तहत पहले बैच की लड़कियों ने इस वर्ष अपनी 10वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए। इनमें से एक छात्रा, साक्षी देवांगन ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 79% अंक प्राप्त किए। साक्षी ने अपनी यात्रा को साझा की। इन लड़कियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता, योग, स्वायत्त रक्षा, कला और शिल्प, प्रदर्शनी कला, संचार के अलावा अकादमिक कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

उद्घाटन समारोह में उद्घाटन समारोह में अर्चना झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बिलासपुर (ग्रामीण), अनिल शंकर शरण, महाप्रबंधक (प्रचालन व अनुरक्षण), श्रीजित कुमार, महाप्रबंधक सीपीजी-2 सहित नम्रता शरण, अर्पिता पॉल संगवारी महिला समिति की उपाध्यक्ष समेत अन्य मौजूद रहे। एएसपी अर्चना झा ने कहा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एनटीपीसी के बालिका सशक्तिकरण अभियान का फायदा बालिकाओं को जरूर मिलेगा। उन्होंने समाज में लड़कियों की भूमिका पर भी जोर दिया। वहीं महाप्रबंधक अनिल शंकर शरण ने कहा कि यह अभियान युवा लड़कियों को मंच प्रदान कर रहा है। समाज के विकास में लड़कियों की अहम भूमिका है, इसलिए उन्हें इस अवसर का लाभ जरूर उठाना चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed