मतदान प्रक्रिया के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण का कलेक्टर ने लिया जायजा

1
स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने प्रशिक्षण की बारीकियों को गंभीरता से समझने के निर्देश
नई व्यवस्था के तहत संगवारी मतदान केन्द्रों में सिर्फ महिला मतदान दल कराएंगे चुनाव
प्रशिक्षण में अनुपस्थित 17 अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी
गौरेला पेंड्रा मरवाही, 28 मार्च 2024/लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए मतदान प्रक्रिया के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लीना कमलेश मंडावी ने जायजा लिया। मतदान प्रक्रिया के संबंध में आज पहले दिन पहले चरण में सेजेस पेण्ड्रा, सेमरा एवं मरवाही में 686 अधिकारियों कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर ने पेण्ड्रा एवं सेमरा में चल रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया। उन्होंने प्रशिक्षण चल रहे प्रत्येक कमरे में जाकर प्रशिक्षण में शामिल लोगो को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम एवं वीवीपेट मशीनों के प्रदर्शन के साथ ही प्रस्तुतीकरण के जरिए दिए जा रहे प्रशिक्षण की बारीकियों को गंभीरता से समझने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने  प्रशिक्षण में अनुपस्थित 17  अधिकारियों- कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इनमें प्रशिक्षण केन्द्र सेमरा गौरेला में 12, पेण्ड्रा में 4 और मरवाही में 1 प्रशिक्षणार्थी शामिल हैं।
कलेक्टर ने कहा कि आप सभी के लिए सौभाग्य और गौरव की बात है कि आप लोकतंत्र के महापर्व में सहभागी बनते हैं। आप लोगो को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करना है, इसके लिए बेहतर चुनाव संचालन के लिए सही ढंग से प्रशिक्षण लेना जरूरी है। उन्होंने मतदान के दौरान ईवीएम मशीन में तकनीकि खराबी आने पर उसे बदलने की प्रक्रिया सहित संपूर्ण मतदान प्रक्रिया को ध्यान से सुनने और समझने कहा साथ ही किसी भी तरह की शंका होने पर मस्टर ट्रेनर्स से उसका समाधान कर लेने कहा।
 कलेक्टर ने कहा कि इस चुनाव में नई व्यवस्था लागू करने जा रहे हैं। इसके तहत संगवारी मतदान केन्द्रों में सिर्फ महिला मतदान दलो द्वारा मतदान संपादित कराना हैै। इस व्यवस्था के तहत सेक्टर अधिकारी भी महिला अधिकारी ही होंगे। उन्होने सभी प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त करने शुभकामनाएं दी। निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी आनंद रूप तिवारी, एसडीएम पेण्ड्रारोड अमित बेक, प्रशिक्षण कार्यक्रम के जिला नोडल डॉ ललित शुक्ला, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स वीके वर्मा एवं अंबुज मिश्रा भी शामिल थे।

About The Author

1 thought on “मतदान प्रक्रिया के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण का कलेक्टर ने लिया जायजा

  1. I do not even know how I ended up here but I thought this post was great I do not know who you are but certainly youre going to a famous blogger if you are not already Cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *