आज से कार और 4 पहिया वाहनों पर क्यूआर कोड लगाने की होगी शुरूआत, विधायक मोतीलाल साहू करेंगे शुभारंभ

0

रायपुर : छत्तीसगढ़ में 15 जनवरी से 15 फरवरी के तक यातायात जागरूकता माह मनाया जाएगा। इस दौरान रायपुर यातायात पुलिस द्वारा यातायात को सुगम बनाने के लिए कार पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। इसका शुभारंभ रायपुर ग्रामीण के विधायक मोतीलाल साहू करेंगे।

 मोबाइल से क्यू आर कोड को स्कैन करते सामने आ जाएगी पूरी जानकारी

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नगर निगम की मोर रायपुर एप में सोमवार 15 जनवरी से एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है। शहर के हर कार की विंड स्क्रीन पर पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा। क्यू आर कोड को मोबाइल से स्कैन करते ही गाड़ी मालिक का नाम, पता के साथ मोबाइल नंबर भी दिखाई देगा। हालांकि यह केवल यातायात पुलिस को दिखाई देगा। आम लोग केवल एप पर काल करके कार मालिक को हादसा होने या फिर नो पार्किंग में खड़े होने की जानकारी दे सकेंगे।

कार के बाद दोपहिया में लगेगा क्यूआर कोड

सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान पहले चरण में चार पहिया वाहनों में ही स्टीकर पर प्रकाशित क्यूआर कोड को विंड स्क्रीन पर चस्पा किया जाएगा। उसके बाद अगले चरण में बाइक, मोपेड की हेड लाइट पर भी क्यूआर कोड लगाने की योजना है। अक्सर सड़क हादसे के दौरान यह समस्या सामने आती है कि कार चालक के घायल होने की स्थिति में उसकी पहचान या उसके स्वजनों से संपर्क करने का कोई साधन नहीं हो पाता। क्यूआर कोड इसके लिए काफी मददगार साबित होगा।

एक महीने तक जिलेभर में चलेगा यातायात जागरूकता अभियान

15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच एक महीने तक यातायात पुलिस इस बार सड़क सुरक्षा अभियान के तहत पहले दिन बाइक हेलमेट रैली निकालेगी। इस दौरान रायपुर समेत आरंग, मंदिर हसौद, धरसींवा, खरोरा, तिल्दा-नेवरा, अभनपुर के मुख्य चौक-चौराहे पर यातायात जागरूकता से संबंधित बैनर-पोस्टर लगाने के साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिए यातायात नियमों की जानकारी दी जायेगी।इसी क्रम में स्कूल-कालेजों में यातायात प्रशिक्षण कार्यक्रम, शहर व ग्रामीण क्षेत्र में यातायात रथ निकाला जाएगा।

यातायात जागरूकता माह के पहले दिन यातायात पुलिस इस बार सड़क सुरक्षा अभियान के तहत पहले दिन बाइक हेलमेट रैली निकालेगी। इस दौरान रायपुर समेत आरंग, मंदिर हसौद, धरसींवा, खरोरा, तिल्दा-नेवरा, अभनपुर के मुख्य चौक-चौराहे पर यातायात जागरूकता से संबंधित बैनर-पोस्टर लगाने के साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिए यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *