आपकी गाड़ी में लगा है स्क्रैच ? इन आसान तरीकों को घर पर आजमाएं और मोटा खर्च बचाएं

0

अपनी कार से हम सभी को प्यार होता, ऐसे में कार पर एक स्क्रैच भी पड़ जाए तो हं हजारों रुपये तक खर्च करने को तैयार हो जाते हैं. कार वॉशिंग पर जाए या मैकेनिक के पास हजारों रुपये का खर्च आना आम बात है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने हजारें रुपये की बचत कर सकते हैं और  कार को भी नए जैसा बना सकते हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो कर के आप अपनी कार पर पड़े एक-एक सक्रैच को हटा सकते हैं और अपनी कार को दोबारा से चमचमाती हुई बना सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी आप घर पर बैठकर ही खुद ये काम आसानी से कर सकते हैं. कार पर पड़े हर तरह के स्क्रैच को हटाने के लिए आप सबसे पहले एक सैंड पेपर का इस्तेमाल करें, सैंड पेपर लेकर उसे दस से पंद्रह मिनट पानी में भिगो कर रखने के बाद उसे कार पर पड़े स्क्रैच पर रगड़ें. आप इस बात का खास ख्याल रखें अगर आप इसे जोर से रगडें तो कार का पेंट हटने का डर बना रहता है.बेकिंग सोडा से हटाएं कार पर लगा स्क्रैच

​बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कुकिंग में तो सभी करते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि इसकी मदद से कार का स्क्रैच भी हटा सकते हैं.

जी, हां आपको इसके लिए बस बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करना है और खरोंच वाली जगह पर अच्छी तरह से कपड़े की मदद से लगा देना है. फिर इस पेस्ट को खरोंच पर रगड़ें और साफ पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए इसके बाद एक बार फिर इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं.

रबिंग कंपाउंड से हटाएं स्क्रैच

रबिंग कंपाउंड से स्क्रैच को हटाए, आप रबिंग कंपाउंड को स्क्रैच पर ध्यान से रगड़ें इसके बाद एक मुलायम कपड़े की मदद से उसे पॉलिश कर दें. आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि स्क्रैच को सही तरह से और ध्यान से रगड़ना है बिना कार के पेंट को नुकसान पहुंचाए. नहीं तो आपको बाद में हजारों का खर्च उठाना पड़ सकता है. इसके बाद आप माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से साफ करें.

खरीदें स्क्रैच रिमूवल किट

गाड़ी की बॉडी से स्क्रैच हटाने के बहुत सारे उपाय हैं. लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जो कारगर साबित होते हैं. इसके अलावा इसे किसी प्रशिक्षित व्यक्ति से सही करवाने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन आप खुद से भी इस स्क्रैच को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक स्क्रैच रिमूवल किट की जरूरत पड़ेगी. इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर ऑनलाइन खरीद रहे हो तो इसमें सॉल्यूशन और बफिंग पैड की जांच जरूर करे. ये 3M और मेगुएर या फिर किसी और ब्रांड के हो सकते हैं.

स्क्रैच वाले जगह को करें साफ

गाड़ी के जिस पार्ट में स्क्रैच लगा हुआ है उसे साफ कपड़े और हल्के पानी से धुल लें. स्कैच वाले पार्ट को तब तक साफ करें,  जब तक जमी मिट्टी पुरी तरह से न साफ हो जाए. रिमूव्ल सॉल्यूशन को लगाने से पहले एक माइक्रो-फाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर स्क्रैच वाली जगह को सूखा दें.जब भी आप रिमूव्ल सॉल्यूशन खरीदने जाते हैं तो दुकानदार से बफिंग पैड जरूर मांगे. रिमूव्ल सॉल्यूशन को बफिंग पैड पर डालकर फैल दें. इसका काम गढ्ढे वाली जगहों को भरना है. रिमूव्ल सॉल्यूशन को स्क्रैच वाली जगह पर काफी बारिकी से लगा दें और उसे कुछ देर तक घिसते रहें, ताकि खरोच वाला एरिया समतल हो जाए. ऐसी संभावना है कि आपको इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराना पड़े. यह पूरी तरह से खरोंच की गहराई और आपके द्वारा इस्तेमाल की गई रिमूवर सॉल्यूशन कितना असर कर रही है. इसलिए, धैर्य रखें, खासकर यदि आप चाहते हैं कि खरोंच लगभग गायब हो जाए.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *