भारतीय भाषा में तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन सीएसवीटीयू भिलाई में : दैनिक जीवन में स्थानीय भाषाओं के उपयोग व इस्तेमाल जरूरी – आचार्य एडीएन बाजपेयी

12

भारतीय भाषा में तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन सीएसवीटीयू भिलाई में : दैनिक जीवन में स्थानीय भाषाओं के उपयोग व इस्तेमाल जरूरी – आचार्य एडीएन बाजपेयी

भुवन वर्मा बिलासपुर 24 जून 2023

भिलाई । भारतीय भाषा में तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन आज यूटीडी, सीएसवीटीयू, भिलाई में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सीएसवीटीयू भिलाई के कुलपति प्रोफेसर एमके वर्मा, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के मुख्य अतिथि कुलपति प्रोफेसर एडीएन बाजपेयी, सीएसटीटी एमओई नई दिल्ली के अध्यक्ष प्रोफेसर गिरीश नाथ झा, सीएसवीटीयू के प्रो कुलपति प्रोफेसर संजय अग्रवाल सहित सम्मानित अतिथि शामिल थे। इस कार्यक्रम में सीएसटीटी, एमओई, नई दिल्ली के सहायक निदेशक जे एस रावत और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सत्यपाल सिंह भी उपस्थित थे।

इस आयोजन का उद्देश्य तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं के उपयोग को बढ़ावा देना था। कार्यक्रम की शुरुआत प्रो-वाइस चांसलर की ब्रीफिंग के साथ हुई, जिन्होंने सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए एनईपी द्वारा प्रदान किए गए प्रावधानों पर विचार किया। इसके बाद श्री रावत ने MoE द्वारा की गई पहलों का एक संक्षिप्त इतिहास प्रदान किया और बताया कि कैसे उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।

सत्र को जारी रखते हुए, प्रो. झा ने तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सेमिनारों, सम्मेलनों, प्रकाशनों औरआ पहलों सहित सीएसटीटी की उपलब्धियों का एक सिंहावलोकन प्रदान किया। उन्होंने एक सामान्य डोमेन के लॉन्च की घोषणा की, जहां उपयोगकर्ता अंग्रेजी में इनपुट कर सकते हैं और सर्वर विभिन्न भाषाओं में इसका अर्थ उत्पन्न करेगा, जिससे सीएसटीटी से आधिकारिक तौर पर सत्यापित अर्थ सुनिश्चित होंगे। यदि उपयोगकर्ता दिए गए अर्थ से संतुष्ट नहीं हैं तो वे फीडबैक भी दे सकते हैं और सीएसटीटी फीडबैक के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करेगा।

अपने भाषण में कुलपति प्रोफेसर वर्मा ने विभिन्न विकसित देशों में तकनीकी शिक्षा के अध्ययन के तौर-तरीकों की तुलना करते हुए इस बात पर जोर दिया कि ये देश हमारी तरह अन्य भाषाओं को नहीं अपनाते हैं। उन्होंने विशेष रूप से तकनीकी शिक्षा के लिए नई शब्दावली विकसित करने के लिए सीएसटीटी की पहल की सराहना की, जिसमें बताया गया कि कैसे संस्कृत कंप्यूटर कोडिंग के साथ अत्यधिक अनुकूल है।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर बाजपेयी ने आधिकारिक प्रतिक्रियाओं में छत्तीसगढ़ी को पेश करने की अपनी पहल को साझा करते हुए दैनिक जीवन में स्थानीय भाषाओं के उपयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले शब्दों जैसे ‘अग्नि’, ‘सूर्य’ और ‘वायु’ के बारे में विभिन्न रोचक तथ्य बताए। इन शब्दों का सरल अंग्रेजी में अनुवाद करने से उनका वास्तविक महत्व खो जाएगा, इसलिए इन अनुवादों को सत्यापित करने के लिए एक प्राधिकारी की आवश्यकता है। सीएसटीटी ने बिंग के सहयोग से मैथिली भाषा पहले ही बना ली है और प्रस्तुत कर दी है, और कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के लिए भी इसी तरह के प्रयास चल रहे हैं।

तकनीकी सत्र में प्रोफेसर रंजन माहेश्वरी और प्रोफेसर सत्यपाल सिंह को बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था। प्रोफेसर रंजन ने सटीक अनुवाद के महत्व पर जोर दिया और ऐसे वाक्यों के उदाहरण दिए जहां सटीक अनुवाद उपलब्ध नहीं होने पर अर्थ बदला जा सकता है। प्रोफेसर माहेश्वरी ने शोधकर्ताओं को अनुवाद के लिए बेहतर मंच विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया, जबकि प्रोफेसर सिंह ने बताया कि कैसे संस्कृत के मूल सिद्धांतों का उपयोग करके नए शब्द बनाए जा सकते हैं।
कार्यक्रम का समापन सीएसवीटीयू सांस्कृतिक क्लब की शानदार प्रस्तुतियों के साथ हुआ।

About The Author

12 thoughts on “भारतीय भाषा में तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन सीएसवीटीयू भिलाई में : दैनिक जीवन में स्थानीय भाषाओं के उपयोग व इस्तेमाल जरूरी – आचार्य एडीएन बाजपेयी

  1. This design is spectacular! You obviously know
    how to keep a reader amused. Between your wit and your videos,
    I was almost moved to start my own blog (well, almost…HaHa!) Great job.
    I really loved what you had to say, and more than that,
    how you presented it. Too cool!

  2. Ahaa, its pleasant discussion on the topic of this piece of writing at this
    place at this blog, I have read all that, so at this time me also commenting at this place.

  3. Amazing! This blog looks just like my old
    one! It’s on a totally different subject but it has pretty much the same page layout and design. Outstanding choice of colors!

  4. I’m really impressed with your writing skills and also with
    the layout on your blog. Is this a paid theme or did you modify it yourself?
    Either way keep up the nice quality writing, it’s rare to see a nice blog like this
    one today.

  5. Right now it seems like Movable Type is the best blogging platform
    available right now. (from what I’ve read) Is that what you’re using on your blog?

  6. I was wondering if you ever considered changing the layout of your website?
    Its very well written; I love what youve got to say.

    But maybe you could a little more in the way
    of content so people could connect with it better. Youve got an awful lot
    of text for only having one or 2 pictures. Maybe you could space it out better?

  7. It’s really a great and helpful piece of information. I’m glad that you just
    shared this helpful information with us. Please keep us
    up to date like this. Thanks for sharing.

  8. Very good website you have here but I was curious
    about if you knew of any forums that cover the same topics talked about in this article?
    I’d really love to be a part of community where I can get comments from other experienced people
    that share the same interest. If you have any suggestions, please
    let me know. Bless you!

  9. This design is spectacular! You obviously know how to keep a reader
    amused. Between your wit and your videos, I was almost moved to
    start my own blog (well, almost…HaHa!)
    Great job. I really loved what you had to say, and more than that, how you
    presented it. Too cool!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *