छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) में मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

1

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) में मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

भुवन वर्मा बिलासपुर 15 दिसंबर 2022

भिलाई । डॉ एमके वर्मा (कुलपति) ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। डॉ. एम.के. वर्मा ने अपने ज्ञान के शब्दों और प्रबुद्ध छात्रों को बताया कि कैसे हम सौर ऊर्जा का उपयोग करके ऊर्जा का संरक्षण कर सकते हैं और बहुत अधिक ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं। श्री कैलाश धर दीवान (हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक) ने भी सम्मानित अतिथि के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उन्होंने ऊर्जा संरक्षण का एक अलग नजरिया दिया और हाईब्रिड पावर प्लांट के बारे में छात्रों को बताया। डॉ. पी.के. घोष (निदेशक) ने ऊर्जा बचत पर अपने विचार प्रस्तुत किए और एक उद्धरण का उल्लेख किया, “ऊर्जा की बचत ऊर्जा का उत्पादन है”। डॉ. आर.एन. पटेल (डीन, उद्यमिता और समाज कल्याण विभाग CSVTU) ने सभी सम्मानित अतिथियों को उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया और कार्यक्रम की शुरुआत की।

सर्वप्रथम संरक्षण दिवस पर युवाओं में सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के निर्णायक श्री आशीष शर्मा, श्री नारायण साहू, श्री उमाशंकर साहू थे। दूसरे, एक व्यक्ति की रचनात्मक सोच को बढ़ाने के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 22 प्रतिभागी थे और इसे डॉ. जीशा मिश्रा, नारायण कुमार साहू, कुमारी आकांक्षा मैम, आशीष शर्मा ने जज किया। अंत में विचार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने ऊर्जा बचाने के लिए अपने नए-नए आइडिया दिए। मनोज सर, डॉ. आर.एन. पटेल सर, डॉ. जीशा मिश्रा, ओनिका परमार,। नारायण साहू, डॉ. नचिकेत तापस और डॉ. आर.जी. ब्रजेश सम्मानित जज थे।

अंत में विजेताओं को विभिन्न पुरस्कारों और प्रमाणपत्रों से सम्मानित किया गया और कार्यक्रम का समापन पुलकित तिवारी ने धन्यवाद प्रस्ताव के साथ किया।

About The Author

1 thought on “छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) में मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *