अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में स्थापित किया गया : छत्तीसगढ़ के प्रथम दृष्टा डॉ खूबचंद बघेल शोध पीठ, अब शोध स्कॉलर्स छात्र- छात्राओं को मिलेगा सुनहरा अवसर

भुवन वर्मा बिलासपुर 04 दिसंबर 2022

बिलासपुर । छत्तीसगढ़ के प्रथम स्वप्न दृष्टा महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ खूबचंद बघेल के नाम पर अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय में डॉ खूबचंद बघेल शोध पीठ स्थापित किया गया है । छत्तीसगढ़ स्थापना से इस पर लगातार मांग होती रही है लेकिन अब तक किसी भी विश्वविद्यालय ने इस पर गंभीरता से विचार नहीं किए वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ परदेशी वर्मा ने कहा कि बरसों मांग रही है जो अब जाकर पूर्ण हुई है । उनका मानना है कि छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना के साथ ही रविशंकर विश्वविद्यालय रायपुर में इसकी स्थापना हो जानी थी , पर अब तक नहीं हुई है ।

आचार्य एडीएन बाजपेई कुलपति अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय ने भुवन वर्मा अध्यक्ष डॉ खूबचंद बघेल सेवा समिति बिलासपुर के ज्ञापन पर गंभीरता से लेते हुए विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद की छत्तीसवी बैठक पारित कर उन्होंने डॉ खूबचंद बघेल शोध पीठ की स्थापना किये हैं । आचार्य एडीएन बाजपेई कुलपति ने सौजन्य मुलाकात के दौरान बताये कि अति शीघ्र ही शोध पीठ सदस्यगन एवं प्रमुख पदाधिकारियों की गठन की जाएगी । शोध पीठ गठन की सूचना पर डॉ खूबचंद बघेल सेवा समिति के समस्त सदस्य सहित प्रदेश के डॉक्टर बघेल के अनुयाई व सभी शुभ शुभचिंतकों ने इस महान कार्य के लिए शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित यह हैं ।

इसी कड़ी में अरुण साहू सांसद बिलासपुर , विजय बघेल सांसद दुर्ग, धरमलाल कौशिक विधायक बिल्हा, विधायक शैलेश पांडेय बिलासपुर, अटल श्रीवास्तव, बैजनाथ चंद्राकर, नारायण चंदेल,प्रमोद नायक ,डॉ एल सी मड़रिया ,डॉ विनोद तिवारी , डॉ मुकेश वर्मा कुलपति सीएसवीटी भिलाई, गौरव शुक्ला कुलसचिव सीवी रमन विश्वविद्यालय , डॉ के के साव, डॉ ध्रुव कुमार वर्मा, चोवराम वर्मा, डॉ मंत यादव डॉ शंकर यादव, ने हर्ष व्यक्त करते हुए कुलपति एडीएन बाजपेई को शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित किए हैं । उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ के महान सच्चे सिपाही को श्रद्धांजलि के साथ श्रेष्ठ सम्मान दिए है । वर्षों पुरानी मांग पूर्ण कर शोध पीठ रूपी सम्मान देकर छत्तीसगढ़ीओ का मान बढ़ाएं हैं । विजय बघेल ने प्रशंसा करते हुए कहा कि अटल विश्वविद्यालय ने एक गौरवशाली कार्य किए हैं । आने वाले समय मे प्रदेश भर के छात्र छात्राओं को डॉ खूबचंद बघेल के जीवन पर शोध कार्य करने वालो को अटल विश्वविद्यालय में एक बेहतर अवसर मिलेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.