बस्तर के पांच विधायकों तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम की शिकायत पर : राज्यपाल द्वारा शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के कुलपति शैलेंद्र सिंह को शो कॉज नोटिस

2

बस्तर के पांच विधायकों तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने की शिकायत पर राज्यपाल द्वारा शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के कुलपति शैलेंद्र सिंह को शो कॉज नोटिस

भुवन वर्मा बिलासपुर 25 अगस्त 2022


जगदलपुर। शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय बस्तर के कुलपति को विश्वविद्यालय की कार्य परिषद के सदस्यों के अनुमोदन को पलटना महंगा पड़ गया। बस्तर के पांच विधायकों तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने इस बात की शिकायत राज्यपाल से की थी। इसके चलते राजभवन से कुलपति शैलेन्द्र सिंह को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यकाल मात्र तीन दिन शेष रह गया है।
बताया गया कि शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की समिति में बस्तर के पांच विधायक तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम सदस्य हैं। पिछले दिनों विश्वविद्यालय परिसर में हुई बैठक में इन्होंने जो आवश्यक सुझाव देकर प्रस्ताव को अनुमोदित किया था। उन्हें कुलपति ने अपने हिसाब से पलट दिया है। रिपोर्ट आने के बाद जब इस बात की जानकारी जनप्रतिनिधियों को मिली तो उन्होंने इसकी शिकायत राज्यपाल श्रीमती अनुसुइया उईके से की। राज्यपाल ने बस्तर के आदिवासी जनप्रतिनिधियों की शिकायत को गंभीरता से लिया तथा कुलपति को शो कॉज नोटिस जारी कर दिया है।

विदित हो कि बस्तर विश्वविद्यालय अपनी स्थापना के बाद से ही आर्थिक अनियमितता और अधिकारियों की मनमर्जी का शिकार होता रहा है। इन सबके चलते आदिवासी क्षेत्र का यह विश्वविद्यालय अपेक्षित कार्य और प्रगति नहीं कर पा रहा है। कुलपति को शो कॉज नोटिस जारी किए जाने से जहां छात्र वर्ग खुश हैं वहीं इस कारवाई की शहर में जमकर चर्चा है।


बस्तर विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ प्रान्त के बस्तर जिले में जगदलपुर नामक शहर में स्थित एक विश्वविद्यालय है। इसका निर्माण २ सितम्बर २००८ को राज्य सरकार छत्तीसगढ़ ने छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय अधिनियम १९७३ के अन्तर्गत किया गया।

कुलपति शैलेंद्र सिंह – शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय बस्तर ने कहा कि मुझे अभी तक किसी भी तरह का शो काज नोटिस पत्र प्राप्त नहीं हुआ है ।

About The Author

2 thoughts on “बस्तर के पांच विधायकों तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम की शिकायत पर : राज्यपाल द्वारा शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के कुलपति शैलेंद्र सिंह को शो कॉज नोटिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *