छत्तीसगढ़ निगम मंडल कर्मचारी महासंघ ने मांग की : उन्हें भी शामिल किया जाय पुरानी पेंशन योजना में

0

छत्तीसगढ़ निगम मंडल कर्मचारी महासंघ ने मांग की : उन्हें भी शामिल किया जाय पुरानी पेंशन योजना में

भुवन वर्मा बिलासपुर 10 मार्च 2022

रायपुर । छत्तीसगढ़ निगम मंडल कर्मचारी महासंघ रायपुर के वरिष्ठ पदाधिकारियों में आर.पी. गोस्वामी संरक्षक
एम. एस. शेख संयोजक राजकुमार अवस्थी ( प्रान्तीय महासचिव)प्रदीप स्वामी ( प्रान्तीय संयुक्त सचिव) बी. एल. अग्रवाल (कोषाध्यक्ष) संजय सक्सेना प्रांत अध्यक्ष निगम मंडल, बोर्ड, प्राधिकरण में पुरानी पेंशन योजना लागू करने के संबंध में लिखित ज्ञापन प्रेषित किये हैं ।

छत्तीसगढ़ राज्य में आपकी सरकार ने अपने कर्मचारी हितेषी निर्णय में वर्ष 2004 के बाद शासकीय सेवा में आये अधिकारियों / कर्मचारियों के लिये एक अनुपम सौगात दी है, और पेंशन स्कीम को लागू करने आभारी हैं। उसके लिये हम आपको हृदय से धन्यवाद देते हैं हम शासन से मांग करते है कि ऐसे कर्मचारी जिनकी संख्या कुल मिलाकर कुछ प्रतिशत ही होगी, जो राज्य के निगम मंडल के कर्मचारी हैं उनको भी शासकीय कर्मचारी की तरह पेंशन की घोषणा करने का कष्ठ करेंगे, ये कर्मचारी भी राज्य की विभिन्न योजनाओं के क्रियांवयन में 30-35 साल तक महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उल्लेखनीय है ऐसा करने से शासन के उपर कोई ज्यादा भार भी नहीं आयेगा, क्योकि इन शासकीय कर्मचारियों के EPF में जो प्रतिमाह वेतन का 12 प्रतिशत शासन का योगदान जमा होता है वह योगदान अगर शासन अपनी पेंशन योजना इन पर लागू करता है, यह राशि जो करोड़ों में होगी EPF के खाते से नगद शासन के खाते में आयेगी एवं शासन को जो प्रतिमाह इन कर्मचारियों को उनके वेतन एवं बेसिक का 12 प्रतिशत अंशदान के रूप में देना पड़ता है उस खर्च का भार भी शासन पर कम हो जाएगा। इस पूरी कार्यवाही से राज्य शासन पर कोई बहुत ज्यादा भार पड़ने की संभावना नहीं दिखाई देती है। ऐसा किये जाने से छत्तीसगढ़ राज्य के कई कर्मचारियों को एवं उनके परिवारों का भविष्य सुरक्षित महसूस होने लगेगा।

यहाँ यह भी उल्लेख किया जाना जरूरी है कि कई निगम मंडल / बोर्ड / प्राधिकरण में वर्तमान में कर्मचारियों के लिए पेंशन लागू है, मगर कुछ इससे वंछित है जोकि भेदभाव पूर्ण दिखता है। उम्मीद है सरकार इस भेदभाव को दूर करने की कृपा करेगी। यहाँ तथ्य यह भी है कि शासन की जन हितकारी योजनाओं के क्रियांवयन में हम अनवरत रूप से लगे हुए है। जिनके भविष्य की सुरक्षा की गारंटी आप के ही करकमलों से मिले ऐसा हम सब निमग मंडल, बोर्ड एवं प्रधिकरण के अधिकारी / कर्मचारियों का मानना है। आशा है आपका स्नेह हम सभी को पेंशन की पात्रता के रूप में आदेश जारी करके मानवीय मूल्यों को एक नया आयाम देंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *