सोनबचरवार एवं घाटबहरा गौठान और कन्या हाई स्कूल मुरमुरा एवं कस्तुरबा बालिका आवासीय विद्यालय कोड़गार का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

0

सोनबचरवार एवं घाटबहरा गौठान और कन्या हाई स्कूल मुरमुरा एवं कस्तुरबा बालिका आवासीय विद्यालय कोड़गार का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

भुवन वर्मा बिलासपुर 26 फ़रवरी 2022

स्व सहायता समूह की महिलाओं का मासिक आय बढ़ाने पर जोर : घाटबहरा गौठान की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर जताई नाराजगी

जमीन पर बैठ कर कस्तूरबा विद्यालय की बच्चियों से की चर्चा, जांची पढ़ाई की स्तर, पूछी महतारी, उपरांत और कलमदान का अर्थ

नवागांव मे किसान रामेश्वर के गेहूं और सरसों फसल का किया अवलोकन

कलेक्टर ने बैटिंग कर क्रिकेट टूर्नामेंट का किया शुभारंभ

 गौरेला पेंड्रा मरवाही, 25 फरवरी, 2022/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज पेंड्रा विकासखंड के सोनबचरवार एवं घाटबहरा गौठान और कन्या हाई स्कूल मुरमुरा एवं कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय कोड़गार का निरीक्षण किया। उन्होनें गौठानों में समूह की महिलाओं से चर्चा कर गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्टर बिक्री भुगतान प्राप्त होने की जानकारी ली। कलेक्टर ने सोनबचरवार गौठान क्षेत्र में चारागाह मेें फैंसिग कराने एवं पंप लगाने तथा सिंचाई का रकबा बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होनें गौठानों में आजीविका गतिविधियों के जरिए महिलाओं का मासिक आय बढ़ाने के लिए मछली पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, सब्जी बाड़ी, मशरूम उत्पादन के साथ ही लाैंदी, विष्णुभोग, जवाफूल जैसे सुगंधित धान की खेती करने तथा धान के अतिरिक्त गेहूं, मक्का, मूंग, मूंगफली, उड़द की फसल लेने और  आमदनी बढ़ाने के लिए उद्यानिकी फसल आम, अमरूद, कटहल, मुनगा आदि लगाने के लिए भी महिलाओं को प्रेरित किया।

कलेक्टर ने घाटबहरा गौठान की प्रगति संतोष जनक नही होने पर नाराजगी जताते हुए गौठान समिति के अध्यक्ष, पंचायत सचिव एवं गौठान के नोडल अधिकारी को कार्य योजना बनाकर गौठान विकास मे तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने घाटबहरा पंचायत के आश्रित गांव फुलवारीपारा के महिलाओं की समूूह बनाकर उन्हें आजीविका गतिविधियों सेे जोड़ने के निर्देश दिए। यहां बताया गया की समूह की महिलाओं के द्वारा पंपरागत रूप से बकरी पालन किया जा रहा है, इनके बकरों को कोचियों द्वारा औने-पौने दाम पर खरीदा जाता है। इस पर कलेक्टर ने सरकारी योजना के तहत शेड बनाकर बकरी पालन के लिए पशु पालन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए ताकि, उन्हे बकरों की सही कीमत मिल सके।
कलेक्टर सुश्री चौधरी ने कस्तूबा गांधी बालिका आवासीय विद्याालय कोड़गार का निरीक्षण किया। उन्होने बच्चों के साथ जमीन पर बैठ कर उनसे चर्चा की। कलेक्टर ने 7वीं कक्षा की कु. ज्योति से हिन्दी पुस्तक और 8वीं कक्षा की कु. संतोषी से अंग्रजी पुस्तक पढ़वाकर पढ़ाई की स्तर की जांच की। उन्होनें बच्चों से महतारी, उपरांत और कलमदान शब्द का अर्थ पूछा और छत्तीसगढ़ एवं गौरेला पेंड्रा मरवाही का अंग्रेजी स्पेलिंग भी पूछा। कलेक्टर ने विद्यालय की शिक्षिकाओं को बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने, कोर्स पूरा कराने के साथ ही भोजन मैनू चार्ट के अनुसार भोजन उपलब्ध कराने तथा बच्चों के खेल-कूद, नियमित दिनचर्या एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कन्या हाई स्कूल मुरमुरा में अध्ययनरत बच्चों से चर्चा की। उन्होने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा नवनिर्मित कम्यूटर कक्ष और प्रयोगशाला कक्ष का अवलोकन किया। उन्होनें विद्याालय के बाउंड्रीवाल एवं सायकल स्टैड बनाने के साथ ही बाउंड्रीवाल के किनारे आम, कटहल, मुनगा सहित छायादार पेड़ लागाने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्राम नवागांव मे किसान रामेश्वर सिंह के गेहूं और सरसों फसल का भी अवलोकन किया। रामेश्वर ने बताया की उन्होेने तीन एकड़ में गेहूं और दो एकड़ में सरसों लगाए है। कलेक्टर ने गेहूं और सरसों की अच्छी उपज पर प्रसंन्नता व्यक्त की और गांव के बाकी किसानों को भी प्रेरित करने कहा। उन्होने कहा की सरसों तेल की कीमत अच्छी है। इसलिए सरसों का भी रकबा बढ़ाए और कच्ची घानी लगाकर तेल भी निकालें।
कलेक्टर सुश्री चौधरी ने सोनबचरवार में बैटिंग करके क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। सोनबचरवार क्रिकेट क्लब द्वारा पंचायत स्तरीय 32 क्रिकेट टीमों का टूर्नामेंट आयाजित किया गया है। टूर्नामेंट का शुभारंभ सकोला और नवागांव के बीच खेला गया। कलेक्टर ने दोनो टीम के खिलाड़ियों से परिचय करने के बाद खेल शुरू करने सिक्का उछाला। नवागांव ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का निर्णय लिया कलेक्टर ने नवागांव की तरफ से बैटिंग कर के खेल की शुरुआत की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *