राजनांदगांव में चिटफंड कंपनी की 10 एकड़ जमीन राजसात : चिटफंड कंपनियों के धोखाधड़ी से न्याय दिलाना सरकार की प्राथमिकता – मुख्यमंत्री बघेल

0

राजनांदगांव में चिटफंड कंपनी की 10 एकड़ जमीन राजसात : चिटफंड कंपनियों के धोखाधड़ी से न्याय दिलाना सरकार की प्राथमिकता – मुख्यमंत्री बघेल

भुवन वर्मा बिलासपुर 23 नवम्बर 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर – छत्तीसगढ़ देश का इकलौता राज्य है जो अपने राज्य के निवेशकों को जिनके साथ चिटफंड कंपनियों ने धोखाधड़ी की है , उनकी राशि वापस लौटा रहा है। इसके लिये चिटफंड कंपनियों के डायरेक्टरों पर कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ उनकी प्रॉपर्टी की कुर्की और नीलामी कर उससे प्राप्त होने वाली राशि निवेशकों वापस दी जा रही है।
उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में बीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित कार्यक्रम में राजनांदगांव जिले के चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को 02 करोड़ 46 लाख की राशि आनलाइन उनके खाते में अंतरित करने के बाद कही। इस दौरान सीएम बघेल ने निवेशकों को उनकी राशि वापस मिलने पर बधाई भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है । उनके ऊपर प्रकरण दर्ज किए जा रहे हैं । उनकी प्रॉपर्टी को चिन्हित कर कुर्की और नीलामी की कार्रवाई की प्रक्रिया सतत जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों के कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षको को चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध कार्यवाही और वसूली का अभियान तेजी से संचालित करने के भी निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि राजनादगांव जिले में इससे पहले 16 हजार 796 निवेशकों को 07 करोड़ 32 लाख रुपये की राशि वापस लौटायी जा चुकी है , आज 02 करोड़ 46 लाख रुपये की राशि वापस की गई है। इसको मिलाकर अब तक राजनांदगांव जिले में चिटफंड के निवेशकों को 09 करोड़ 78 लाख रुपये लौटाये जा चुके है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का यह प्रयास चिटफंड कंपनियों की धोखाधड़ी के शिकार हुए निवेशकों को न्याय दिलाना है। इसके लिये शासन प्रशासन की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। निवेशकों को उनकी राशि वापस लौटाने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। इस अवसर पर कलेक्टर राजनादगांव तारण प्रकाश सिन्हा ने बताया कि राजनांदगांव जिले में चिटफंड कंपनी के निवेशकों से तीन लाख आवेदन प्राप्त हुये हैं। कुल 462 चिटफंड कंपनियों का विवरण तैयार किया गया हैं। उन्होंने बताया कि चिटफंड कंपनी शुभ साईं इंडिया लिमिटेड की डोंगरगढ़ तहसील के ग्राम घोटिया में दस एकड़ जमीन कुर्क की गई है।उन्होंने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा पारित अंतिम आदेश के तहत मटिया गांव में तीन एकड़ तथा हरडूआ में आधा एकड़ जमीन की नीलामी की कार्रवाई दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में की जायेगी और इससे प्राप्त होने वाली राशि चिटफंड कंपनी के निवेशकों को वापस लौटाया जायेगा। उन्होंने बताया कि चिटफंड कंपनियों के डायरेक्टरों के विरुद्ध भी लगातार कार्रवाई जारी है।
वहीं राजनांदगांव के पुलिस अधीक्षक डी० श्रवण ने बताया जिले में अभी तक चिटफंड कंपनियों के 61 संचालक गिरफ्तार किये गये हैं , कार्रवाही अब भी जारी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में कलेक्टर राजनांदगांव तारण प्रकाश सिन्हा एवं पुलिस अधीक्षक डी० श्रवण भी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *