बिलासपुर-रतनपुर मार्ग पर ” गुरुवार की रात” को सेंदरी गांव का तालाब फूटा गांव के कई घरों में घुसा पानी : पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने मिलजुल कर युद्ध स्तर पर की तालाब की मरम्मत

0
 भुवन वर्मा बिलासपुर 6 अगस्त 2021   

बिलासपुर-रतनपुर मार्ग पर “बृहस्पतवार की रात” को सेंदरी गांव का तालाब फूटा गांव के कई घरों में घुसा पानी : पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने मिलजुल कर युद्ध स्तर पर की तालाब की मरम्मत

भुवन वर्मा बिलासपुर 7 अगस्त 2021

हमर-देस+हमर-प्रदेस / शशि कोन्हेर

बिलासपुर। बिलासपुर रतनपुर मार्ग में दसवें किलोमीटर पर स्थित सेन्दरी गांव में कल रात एक बड़ा तालाब एकाएक फूट गया। तालाब के पीछे इसका पानी तेजी से आसपास के घरों में जा घुसा। इससे पूरे गांव में हाय तौबा सी मच गई। इस हादसे की खबर फैलते ही शेंद्री के पंचायत सरपंच अक्तिराम भारद्वाज व प्रतिनिधियों और बड़ी मात्रा में ग्रामीण सड़क के किनारे ही स्थित इस तालाब का हाल देखने आ पहुंचे। वहीं जिन घरों में तालाब का बेतहाशा पानी जा घुसा था उनकी मदद का भी प्रयास किया जाने लगा। इस तालाब से लगी सेन्दरी गाव की बस्ती में लगभग जलभराव से हालात बन गए।
पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने रात को बचाव और राहत कार्य के बाद तड़के सुबह से ही इस तालाब की मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया। सब के द्वारा भिडकर इस कार्य को अंजाम दिए जाने के कारण मरम्मत का कार्य सुबह ही पूरा कर दिया गया।

जिम्मेदार अधिकारी देखे तालाब का हाल

हालांकि तालाब जिस खतरनाक ढंग से टूटा था उसे देखते हुए बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ है। यह ठीक है कि आज सुबह सभी ने मिलकर तालाब की मरम्मत का काम पूरा कर लिया है। इसके बावजूद संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों तथा सिंचाई विभाग के महकमे को इस तालाब का निरीक्षण कर उसके फूटने की वजह जानने के साथ ही मजबूती के मामले में कोई ऐसी मुकम्मल पहल की जानी चाहिए जिससे आने वाले दिनों में यह अंदेशा ना हो सके। वहीं प्रशासन के लोगों को इस हादसे के कारण जिन लोगों को नुकसान पहुंचा है उन्हें तत्परता से मुआवजा देने के लिए आगे आना चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *