डॉ खूबचंद बघेल जयंती समारोह में कुलपति ए डी एन बाजपेयी ,विधायक शैलेश पांडे एवम प्रमोद नायक अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक सहित प्रबुद्ध जनों ने दी पुष्पांजलि : कुलपति प्रोफेसर बाजपेयी को डॉ खूबचंद बघेल छत्तीसगढ़ गौरव सम्मान 2021

0

डॉ खूबचंद बघेल जयंती समारोह में कुलपति ए डी एन बाजपेयी ,विधायक शैलेश पांडे एवम प्रमोद नायक अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक सहित प्रबुद्ध जनों ने दी पुष्पांजलि : कुलपति प्रोफेसर बाजपेयी को डॉ खूबचंद बघेल छत्तीसगढ़ गौरव सम्मान 2021

महापुरुष की जीवनी को प्रदेश के स्कूल कॉलेजों के पाठ्यक्रम में समावेश सार्थक प्रयास हो – कुलपति बाजपेयी

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 जुलाई 2021

बिलासपुर । कुलपति एडीएन बाजपेई ने डॉ खूबचंद बघेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि व चरण वंदन कर कहा कि उनके महान योगदान को स्मरण करते हुए कहा कि संघर्षगाथा को प्रदेश के स्कूल कॉलेजों के पाठ्यक्रम में लागू की जाए । जिससे आने वाली जनरेशन प्रदेश और देश के उनके योगदान को जाने समझे और आत्मसात करें । अक्सर कहा जाता है हमें महापुरुषों के आदर्शों पर चलना होगा और चलना भी चाहिए । उस आदर्श नीतियों को युवा वर्गों तक पहुंचाई जाये और उन आदर्शों को पालन करने के लिए प्रेरित किया जाए। इसका एक मात्र माध्यम है कि स्कूल कालेजों के पाठ्यक्रमों में डॉ खूबचंद बघेल सहित महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनी को पाठ्यक्रम में समावेश किया जाय ,वही सच्ची श्रद्धांजलि होगी । जो उनके बताये मार्ग में चलने का एक सार्थक प्रयास भी होगा । देश के 75 वी स्वतंत्र दिवस जयंती समारोह के अवसर अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय द्वारा 15 अगस्त2021 को छत्तीसगढ़ के 75 सेनानियों को चिन्हित कर सम्मान करने हुए उनके योगदान को याद करने की बात कही । उपरांत उन महान योधाओं के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को जानने और समझने के लिए उनकी योगदान की जीवन संस्करण की आलेखों को पढ़ना / पढ़ाना होगा ।

प्रमोद नायक अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ के प्रथम स्वतंत्रता महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ खूबचंद बघेल छत्तीसगढ़ के अस्मिता और स्वाभिमान के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष करने वाले महान व्यक्तित्व के धनी रहे हैं । डॉ खूबचंद बघेल का जन्म 19 जुलाई 1900 को रायपुर के समीप पथरी सिलयारी में हुआ था । वे जीवन भर छत्तीसगढ़ के अंतिम पंक्ति के लोगों के लिए संघर्ष करते रहे । उन्होंने हम सबको संगठन और एकता का मंत्र दिया । एक कृषक परिवार में जन्मे डॉ बघेल ने स्वाभिमान से जीने का संस्कार दिया छत्तीसगढ़ के ऐसे सपूत थे जिनकी अखिल भारतीय पहचान थी उक्क्त बातें प्रमोद नायक अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने डॉ खूबचंद बघेल जयंती समारोह में कहीं।
वही विधायक शैलेश पांडे ने कहा कि डॉक्टर बघेल स्वतंत्रता आंदोलन के योद्धा थे । डॉ खूबचंद बघेल सदैव छत्तीसगढ़िया की परिभाषा बड़े ही सरल शब्दों में करते थे – कहते थे कि जो छत्तीसगढ़ के हित में अपना हित समझता है छत्तीसगढ़ के मान सम्मान को अपना मान समझता है और छत्तीसगढ़ के अपमान को अपना अपमान समझता है । वास्तव में वही छत्तीसगढ़िया है चाहे वह किसी भी धर्म प्रांत या जाति का हो या और कहीं से आकर छत्तीसगढ़ में बसा हो वही व्यक्ति वास्तव में छत्तीसगढ़िया है।


डॉ एल सी मढ़रिया सरंक्षक बघेल सेवा समिति ने कहा कि आजाद भारत के स्वतंत्र चित नेता और समाज सुधारक डॉ खूबचंद बघेल ने संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में भी अपना विशेष योगदान दिया । आज डॉ खूबचंद बघेल को छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री से आमजन तक विशिष्ट प्रतिष्ठा व मान के साथ श्रद्धा पूर्वक स्मरण करते है ,और कालांतर तक स्वर्ण स्मरण किया जाएगा । कार्यक्रम संचालन संयोजक भवन वर्मा ने किया व आभार श्रीमती नंदनी पाटनवार व्यक्त की ।उक्त अवसर पर डॉ निर्मल नायक, सिद्धेश्वर पाटनवार,, बृजेश साहू, सुरेश कश्यप, डॉ शंकर यादव, धनंजय परिहार ,राजेंद्र वर्मा, सत्येन्द्र कौशिक ,रामकुमार वर्मा, पूर्णा चंद्रा ,प्रमोद पाटनवार चंद्रशेखर नायक, संतोष श्रीवास, तेरस यादव, राजेंद्र चंद्राकर, एल के गहवाई, बी आर कौशिक, तरुधर दीवान , बीपी चंद्रवंशी, श्याम साहू ,श्याम मूरत कौशिक सहित नगर निगम बिलासपुर के पार्षद एवं एल्डरमैन विशेष रुप से उपस्थित थे ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *