केयर एन क्योर हॉस्पिटल में आयुष्मान स्कीम के अंतर्गत इलाज़ की सुविधा उपलब्ध : सलाह हेतु हॉस्पिटल में आयुष्मान मित्र रहेंगे उपलब्ध

0

केयर एन क्योर हॉस्पिटल में आयुष्मान स्कीम के अंतर्गत इलाज़ की सुविधा उपलब्ध : सलाह हेतु हॉस्पिटल में आयुष्मान मित्र रहेंगे उपलब्ध

भुवन वर्मा बिलासपुर 12 जुलाई 2021

बिलासपुर । शासन की अत्यंत महत्वाकांक्षी निःशुल्क स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत जब से प्रारम्भ हुई है तब से लेकर अब तक हजारो लोगों ने इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य लाभ लिया है, यह योजना छत्तीसगढ़ शासन द्वारा डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सेवा योजना के नाम से संचालित है जिसमें शहरी के साथ साथ ग्रामीण अंचलों में भी इस योजना का लाभ गरीब एवं कमजोर आय के लोगों के लिए जो संसाधनों के अभाव और आर्थिक दिक्कतों के चलते उचित और सही इलाज़ सही समय पर नहीं ले पा रहे थे, उनके लिए यह योजना वरदान सिद्ध हुई है।

बिलासपुर शहर के प्रतिष्ठित केयर एन क्योर हॉस्पिटल में आयुष्मान स्कीम के अंतर्गत इलाज़ की सुविधा दिनांक 29 जून 2021 से उपलब्ध हो गयी है । जहाँ पर आयुष्मान कार्ड धारी मरीज अपना इलाज़ इस योजना के अंतर्गत करा सकता है ।

” हॉस्पिटल डायरेक्टर ख्याति प्राप्त क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉ सिद्धार्थ वर्मा ने इस बारे में बताया की – समाज के किसी भी वर्ग का, किसी भी शहर का रहने वाला, किसी भी धर्म का और किसी भी तबके का मरीज अगर उसके पास आयुष्मान कार्ड अथवा राशन कार्ड जिसमें उसका नाम दर्ज है । वो आयुष्मान योजना के अंतर्गत अपना इलाज़ करा सकता है ।

इस योजनान्तर्गत वे मरीज जिनके पास बी पी एल अथवा अंत्योदय राशन कार्ड है । वे मरीज 5 लाख तथा वे मरीज जिनके पास ए पी एल (गरीबी रेखा से ऊपर वाला राशन कार्ड है । वे 50 हजार रुपए तक के इलाज़ हेतु इस आयुष्मान योजना में भाग ले सकते हैं ।

डॉ वर्मा ने बताया कि केयर एन क्योर हॉस्पिटल में अभी जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक सर्जरी , स्त्री एवं प्रसूति रोग, यूरोलॉजी इत्यादि जैसे विभागों में मरीजों का इलाज़ एवं ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध है । इस हेतु मरीज को अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड ( अगर पहले से बना हुआ है तो) लेकर आना होगा, जहां डॉ के द्वारा भर्ती होने की सलाह देने के उपरांत हॉस्पिटल में विभाग की और से आयुष्मान मित्र उपलब्ध रहेगा जो उन्हें रजिस्ट्रशन हेतु मदद करेगा ।

डॉ वर्मा के अनुसार ” हमारा यह हमेशा से प्रयास रहा है कि समाज के हर क्षेत्र के हर तबके के लोगो को सही समय पर — सही इलाज़ और सभी इलाज़ ” उपलब्ध करना ” और केयर एन क्योर हेतु सदैव तत्पर रहेगा ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *