भारत स्काउट एवं गाइड छत्तीसगढ़ राज्य मुख्यालय में भारी अनीमितता: पदाधिकारीयों ने मुख्यमंत्री से निष्पक्ष जांच की मांग, विनोद चंद्राकर और कैलाश सोनी का चारागाह बना स्काउटिंग

0

भारत स्काउट एवं गाइड छत्तीसगढ़ राज्य मुख्यालय में भारी अनीमितता: पदाधिकारीयों ने मुख्यमंत्री से निष्पक्ष जांच की मांग, विनोद चंद्राकर और कैलाश सोनी का चारागाह बना स्काउटिंग

भुवन वर्मा बिलासपुर 25 जून 2021


रायपुर । भारत स्काउट एवं गाइड छत्तीसगढ़ रायपुर का नया राज्य पदाधिकारीयों की घोषणा बिना चुनाव किए किया गया है,जो स्काउट गाइड नियम के विरूद्ध है।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गत दिनों अपने निवास में पदाधिकारीयों को शपथ दिलाई जो स्काउटिंग नियम के विरूद्ध है।
राज्य मुख्य आयुक्त विनोद चंद्राकार, संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन (जो खुद ही बिना चुनाव लड़े नियम विरूद्ध उस पद में बैठे है) की अगवाई में यह आयोजन हुआ।
भारत स्काउट्स गाइड्स देश,समाज सेवा के लिए कार्य करने वाली विश्व स्तरीय गैरराजनीतिक संस्था है,
मुख्यमंत्री को अंधकार में रखकर विनोद चन्द्राकार और राज्य सचिव कैलाश सोनी (जिनकी नियुक्ति संदिग्ध है) द्वारा गलत तरीके से शपथ समारोह कराया गया, जिसको लेकर पूर्व राज्य मुख्य आयुक्त जी स्वामी के साथ स्काउट गाइड संस्था में लंबे समय से जुड़े पदाधिकारीयों एवम् शिक्षकों ने दुख जताते हुए रोष व्यक्त किए है।
मुुख्य मंत्री ने सभी को प्रतिज्ञा और स्काउट नियम का पालन करने की शपथ दिलाई,पर यहां तो सब उल्टा हो रहा है,स्काउटिंग नियमनुसार चुनाव होता है जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, राज्य मुख्य आयुक्त आदि पद का आजीवन सदस्यों द्वारा चुना जाता है, इसकी प्रक्रिया है ,राज्य सचिव स्काउट गाइड द्वारा चुनावी प्रक्रिया को पूरा कराया जाता है, वर्तमान में राज्य सचिव कैलाश सोनी जो स्काउटिंग से है ने इस चुनाव प्रक्रिया को पूरा न करा कर सीधे शपथ दिलादी जो नियमतः गलत है, ढाई साल से चुनाव प्रक्रिया को लटकाकर रखा गया था अब अचानक सीधे पदाधिकारीयों को शपथ दिलाई गई जो कही न कही गोलमाल लगता है। दो साल से बच्चों के लिए कोई भी केंप राज्य ने नहीं किया है, फिर भी करोड़ों का बजट और खर्च बराबर हो रहा है। गजेन्द्र यादव द्वारा राज्यमुख्य आयुक्त पद से इस्तीफा देने के बाद विनोद चन्द्राकार (विधायक महासमुंद) कार्यवाहक राज्य मुख्य आयुक्त बने थे, उसी प्रकार प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पूर्व शिक्षा मंत्री केदार कश्यप थे, सभी पदों पर चुनाव होना था पर षड्यंत्र पूर्वक सभी स्काउटिंग के पदों पर राजनीतिक लोगो को बैठा दिया गया।
भारत स्काउट गाइड जैसे स्वयंसेवी संगठन में राजनीति और भाई भतीजावाद को घुसाना, पदाधिकारी बनाना, बिना केंप किए और बच्चों के पैसे से राज्य मुख्य आयुक्त तथा राज्य सचिव द्वारा फाल्स बिल से लाखों रुपए का व्यारा न्यारा करना जांच का विषय है।
विनोद चन्द्राकार जो की राज्य सरकार में संसदीय सचिव है लाभ के पद में बैठे है, राज्य मुख्यालय स्काउट गाइड की वाहन और कर्मचारियों का उपभोग कर रहे है, वहीं राज्य सचिव कैलाश सोनी द्वारा भी मुख्यालय की गाड़ी का उपयोग अपने घूमने में व अपने परिवार को तीर्थाटन कराने में पेट्रोल,डीजल खपा रहे है,बच्चों के पैसे से निजी लाभ और घूमना फिरना सोनी जी कर रहे है।

विनोद चन्द्राकार और कैलाश सोनी दोनों की साठगांठ से बच्चों की पैसे का फाल्स बिल से लाखों रुपए का व्यारा न्यारा किया जा रहा है, क्या राज्य सरकार कार्यवाही करेगी…..?
स्काउटिंग को बचाने के लिए राज्य भर के स्काउट्स से काफी अरसे से जुड़े पदाधिकारीयों एवम् शिक्षकों ने अनुशासनप्रिय, संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी से आग्रह की है कि स्काउटिंग को बचाने में मदद करे और नियमनुसार चुनाव कराए एवम् विगत दो साल का बजट,खर्च की निष्पक्ष जांच कराई जाए

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *