प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान… 21 जून विश्व योग दिवस से 18 + को अब केंद्र देगा मुफ्त वैक्सीन : 80 करोड़ गरीबों को दिवाली तक मुफ्त अनाज

0

प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान 21 जून विश्व योग दिवस से 18 + को अब केंद्र देगा मुफ्त वैक्सीन : 80 करोड़ गरीबों को दिवाली तक मुफ्त अनाज

भुवन वर्मा बिलासपुर 7 जून 2021

नई दिल्ली । कोरोना 100 साल की सबसे बड़ी महामारी ऐसी चौमारी आधुनिक विश्व ने न देखी न महसूस की

खुद की विफलता पर सफाई राज्यों की मांग पर ही उन्हें मई से कोरोना वैक्सीनेशन का काम सौंपा, लेकिन विफल होने लगे।तो केंद्र पर आरोप लगाने लगे। अब सारा काम हम करेंगे शेयर

अपनी सरकार की बड़ाई साफ नीयत और स्पष्ट नीति का होता है। कि 23 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम 5 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। 32 मिनट के इस संबोधन में उन्होंने दो बड़े ऐलान किए। पहला कि सभी राज्यों को अब केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। राज्यों को अब इसके लिए कुछ खर्च नहीं करना पड़ेगा। दूसरा कि देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को नवंबर यानी दिवाली तक मुफ्त राशन दिया जाएगा।

मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी वेव और इससे हमारी लड़ाई जारी है। दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हममें से कई लोगों ने अपने परिजनों और परिचितों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदनाएं हैं। बीते 100 साल में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी।

मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। कोविड अस्पताल बनाने से लेकर आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाना, वेंटिलेटर बनाने से लेकर टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार करना हो। बीते सवा साल में ही देश में एक नया हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। दूसरी लहर के मिस-मैनेजमेंट और केंद्र की भूमिका पर सवाल उठने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों की मांग पर ही उन्हें कोरोना नियंत्रण और वैक्सीनेशन के अधिकार दिए गए।

मोदी के संबोधन की खास बातें…

18 साल से ऊपर के लोगों को केंद्र की ओर से मुफ्त

वैक्सीन लगेगी

एक अच्छी बात रही कि समय रहते राज्य पुनर्विचार की मांग के साथ फिर आगे आए। राज्यों की इस मांग पर हमने भी सोचा कि देशवासियों को तकलीफ न हो। सुचारू रूप से उनका वैक्सीनेशन हो। इसके लिए 16 जनवरी से अप्रैल अंत वाली व्यवस्था को फिर लागू किया जाए। आज ये फैसला लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25% काम था, उसकी जिम्मेदारी भारत सरकार उठाएगी। ये व्यवस्था दो हफ्ते में लागू की जाएगी।

केंद्र और राज्य सरकार मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार जरूरी तैयारी कर लेगी। संयोग है कि 21 जून को ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी है। 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75% हिस्सा खुद खरीदकर राज्य सरकार को मुफ्त देगी। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन को कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

प्राइवेट हॉस्पिटल 150 रुपए सर्विस चार्ज ही ले सकेंगे देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है।

अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे। भारत सरकार सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। गरीब, निम्न मध्यम वर्ग, उच्च वर्ग। भारत सरकार के अभियान में वैक्सीन मुफ्त ही लगेगी। जो व्यक्ति मुफ्त वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते, प्राइवेट अस्पताल में लगवाना चाहते हैं। प्राइवेट अस्पताल देश में बन रही वैक्सीन में 25% वैक्सीन ले सकेंगे। प्राइवेट अस्पताल एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी का काम राज्य सरकारों के पास रहेगा।

नवंबर तक 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज देशवासियों टीकाकरण होगा ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed