गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने सरकार संकल्पित – सीएम बघेल

0

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने सरकार संकल्पित – सीएम बघेल

भुवन वर्मा बिलासपुर 04 जून 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर – राज्य सरकार प्रदेश के हर बच्चे तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने के लिये कृत-संकल्पित है। सरकार इस दिशा में लगातार प्रयास भी कर रही है कि राज्य के गरीब से गरीब बच्चे को निजी स्कूलों की तरह सुविधायें मिले , वे भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कर भावी प्रतियोगिताओं के लिये स्वयं को तैयार कर सकें , इसके लिये ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की स्थापना की गई है। हमारा उद्देश्य बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा देने के साथ साथ उनके व्यक्तित्व का निर्माण करना भी है। इसमें स्कूल के परिवेश को इस तरह से विकसित किया जा रहा है ताकि हर बच्चा अपने व्यक्तित्व का चहुंमुखी विकास कर सके।
उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पांच करोड़ की लागत से निर्मित स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश स्कूल मुंगेली का वर्चुअल लोकार्पण करते हुये कही‌।

सीएम बघेल ने आगे कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में अवसरों की असमानता को दूर करने के लिये हमारी सरकार ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की श्रृंखला स्थापित करने का जो काम शुरू किया था, आज हमने उसी दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल हमने राज्य में 52 स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश स्कूल स्थापित किये थे। अब इस साल 119 और स्कूल शुरू किये जा रहे हैं। इस प्रकार राज्य में ऐसे विशेष स्कूलों की संख्या बढ़कर अब 171 हो चुकी है।कोविड-काल में बहुत से बच्चों ने अपने अभिभावकों को खो दिया है। कोरोना ने उनकी शिक्षा और भविष्य को लेकर भी संकट खड़ा कर दिया है। राज्य सरकार ने ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनके शिक्षा और भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी उठायी है। इसके लिये ‘छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना’ शुरु की गई है। इसके अंतर्गत बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के साथ-साथ छात्रवृत्ति भी दी जायेगी। कोरोना से अपने अभिभावकों को खो देने वाले बच्चे यदि स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश के लिये आवेदन करते हैं, तो उन्हें प्रवेश में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी।

इस अवसर पर सीएम बघेल ने मुंगेली जिला प्रशासन द्वारा प्रकाशित कैरियर मार्गदर्शिका का विमोचन कर स्कूली बच्चों को बधाई देते हुये उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और छात्र छात्राओं से बातचीत कर उन्हें प्रोत्साहित भी किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी०एस० सिंहदेव ने कहा कि वर्तमान की आवश्यकता के अनुरूप बच्चों को बेहतर शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने में स्वामी आत्मानंद स्कूल का अहम योगदान होगा। इसी तरह स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि हमारी सरकार बच्चों को अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिये सतत प्रयासरत है। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मुंगेली में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल के खुलने पर बधाई और शुभकामनायें दी। कार्यक्रम को विधायक धरमजीत सिंह , विधायक पुन्नूलाल मोहले तथा सांसद अरूण साव ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अपर सचिव सुब्रत साहू , प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डा०आलोक शुक्ला भी उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *