अनुकम्पा नियुक्ति में 10 % के बंधन समाप्त करने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार – चंद्रशेखर प्रांतीय अध्यक्ष

0

अनुकम्पा नियुक्ति में 10 % के बंधन समाप्त करने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार – चंद्रशेखर प्रांतीय अध्यक्ष

रायपुर । केबिनेट बैठक मे तृतीय श्रेणी के पदों पर अनुकंपा नियुक्ति देने 10% के सीमा बंधन 31 मई 2022 तक के लिए शिथिल किए जाने निर्णय लिया गया । छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष चन्द्रशेखर तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित केबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों के सम्बंध में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया । 18 मई 2021 को मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में मंत्री परिषद की वर्चुअल बैठक आयोजित की गई । बैठक में विभिन्न मुद्दों के साथ राज्य के शासकीय कर्मचारियों के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया ।
ज्ञात हो कि विगत वर्षों से मृतक कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को 10% के शर्तों के कारण अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल रही थी । पिछले वर्षों से कोरोना काल में विभिन्न विभागों के लगभग 1000 से अधिक कर्मचारियों की मृत्यु हो चुकी है । कोविड संक्रमण के रोकथाम ड्यूटी में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे कर्मचारी शहीद हो गए । जिसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग ,नगरी प्रशासन विभाग, पुलिस विभाग ,महिला एवं बाल विकास विभाग ,राजस्व विभाग, विभागाध्यक्ष एवं मंत्रालय सहित अनेक विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी शामिल हैं । छत्तीसगढ़ के विभिन्न कर्मचारी संगठन लगातार इस मांग को उठा रहे थे ।
प्रदेश अध्यक्ष श्री तिवारी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए कैबिनेट की बैठक में अनुकम्पा नियुक्ति पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है । अब राज्य के सभी मृतक कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण हैं उन्हें अनुकंपा नियुक्ति मिल सकेगा। इस निर्णय से प्रदेश के कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा क्योंकि अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिलने के कारण वे अपने परिवार की सुरक्षा के प्रति चिंतित थे उनका मनोबल बढ़ेगा । वर्तमान में प्रदेश के लाखों कर्मचारियों की प्रदेश को विकास की दिशा में आगे ले जाने में सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन करने में महत्वपूर्ण योगदान है । कोरोना काल में इन कर्मचारियों का दायित्व और बढ़ गया है। कर्मचारी कोरोना रोकथाम में अपनी जान हथेली पर रखकर चाहे वह किसी भी विभाग के कर्मचारी हैं प्रदेश के ढाई करोड़ आबादी की सेवा में लगे हुए हैं । सरकार के आदेशों का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण काल में जो दायित्व सौंपा जा रहा है उसका निर्वाह कर रहे हैं । निश्चित रूप से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनुकंपा नियुक्ति देने में 10% सीमा बंधन को मई 2022 तक के लिए शिथिल किए जाने का मंत्रिमंडल की बैठक में अनुमोदन कर निर्णय लिया गया प्रदेश के कर्मचारियों के प्रति संवेदनशीलता का परिचय दिया है ।
इस निर्णय पर संघ के प्रांताध्यक्ष चन्द्रशेखर तिवारी,डी एस एन राव,प्रदीप शर्मा, जिलशाखा अध्यक्ष फारुख कादरी, तिलक यादव, मुक्तेश्वर देवांगन, सी पी देवांगन , आदि ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *