कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही तय समय-सारिणी पर

0

कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही तय समय-सारिणी पर

भुवन वर्मा बिलासपुर 6 अप्रैल 2021

रायपुर- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक छात्रों का साल बर्बाद न हो. इसे ध्यान में रखते हुये. कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में तय समय-सारिणी अनुसार आयोजित की जाएंगी. इस आदेश के मुताबिक जो छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं या फिर कंटेनमेंट जोन में हैं. ऐसे छात्रों को जनरल प्रमोशन मिलेगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव वी के गोयल ने बताया कि परीक्षा निर्धारित समय सारणी अनुसार आयोजित ऑफलाइन मोड़ में ही होगी लेकिन ऐसे विद्यार्थी जो कोरोना गाइड लाइन में फंसे हैं या किन्ही कारणों से परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं ऐसे विद्यार्थियों को सी मार्क देकर पास किया जाएगा।

ऐसे बनेगा मेरिट
वैकल्पिक व्यवस्था इसलिए दिया गया है, ताकि जो विद्यार्थी परीक्षा देने वाले हैं, जिसमें मेरिट की आवश्यकता होती है. अपनी मेरिट लाकर बड़े-बड़े प्रवेश परीक्षा में बैठ सकें। सचिव ने स्पष्ट किया है कि जो परीक्षा देंगे, उनके प्राप्तांक अनुसार मेरिट बनेगा. जो परीक्षार्थी परीक्षा नहीं देंगे, उनको ‘C’ मार्क से पास किया जाएगा, लेकिन उनका ग्रेड नहीं बनेगा.

करोना संक्रमित विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं
ऐसे विद्यार्थी जो कोरोना संक्रमित हैं और परीक्षा देना चाहते हैं, तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं हैं. उनके लिए पूरक परीक्षा में व्यवस्था की गई है, वो परीक्षा देंगे. उनकी ग्रेट के अनुसार उनका मार्कशीट तैयार किया जाएगा. बड़ी बात यह है कि उनके मार्कशीट में पूरक नहीं लिखा जाएगा.

माशिमं के मुताबिक कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से 1 मई 2021 तक और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 3 मई से 24 मई 2021 तक ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने आदेश जारी किया है.

अंकसूची में अनुपस्थित न लिखकर ‘C’ लिखा जाएगा
छात्रों के प्रवेश पत्र और परीक्षा केन्द्रों के अधिकारियों-कर्मचारियों के ड्यूटी आदेश के आधार पर परीक्षा केंद न्द्र तक जाने एवं आने की अनुमति रहेगी. जो विद्यार्थी कोरोना संकमण, लॉकडाउन, कंटेंनमेंट जोन के कारण किसी विषय या सभी विषयों में अनुपस्थित रहते हैं, तो उनकी अंकसूची में अनुपस्थित न लिखकर ‘C’ लिखा जाएगा. ऐसे विद्यार्थी को उन विषय में अंक नहीं दिए जाएंगे, लेकिन उसे पास श्रेणी में उत्तीर्ण माना जाएगा.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *