बेमेतरा के ग्राम बेरा, बेतर ,सूखाताल, कन्हेराखार में भीषण अग्निकांड : घटना से 50 एकड़ की गेहूं फसल नष्ट

0

बेमेतरा के ग्राम बेतर, सूखाताल, कन्हेराखार में भीषण अग्निकांड
: घटना से 50 एकड़ की गेहूं फसल नष्ट

भुवन वर्मा बिलासपुर 31 मार्च 2021

दाढ़ी. बेमेतरा । मंगलवार दोपहर अचानक ग्राम बेतर, सूखाताल, बेरा, बेकरार, कन्हेराखार में गेहूं की खड़ी फसलें आग लग जाने से करीब 50 से 60 एकड़ की गेहू की फसल जलकर नष्ट हो गई. इस संबंध में जानकारी देते हुए ग्राम बेतर के कृषक व पूर्व सरपंच तानसेन पटेल व चंद्रहास साहू ने बताया कि उनके करीब 8 एकड़ की गेहूं फसल अज्ञात आगजनी की घटना से जलकर स्वाहा हो गया. साथ ही खेत में रखे स्प्रिंकलर पाइप भी जल गए हैं.इस संबंध में ग्रामीणों के द्वारा ग्राम कोटवार को जानकारी दीगई.ग्राम कोटवार के द्वारा तत्काल खंडसरा पुलिसचौकी में सूचना दी गई और जिला प्रशासन के द्वारा फायर ब्रिगेड आग बुझाने भेजा गया. तब तक सब कुछ तबाह हो चुका था हालांकि किसानों के द्वारा अपने अपने सिंचाई पावर पम्पके माध्यम से गेहूं की खड़ी फसल को आग से बुझाने के प्रयास में लगे रहे लेकिन आग और हवा की लपटें इतनी तेज थी कि आगजनी से फसल को बचाने में किसान व प्रशासन पूरी तरह असमर्थ रहे. इस तरहसे किसानों के गेहू की फसल मुआयना किया गया,।

आगजनी की घटना से गेहूं फसल. को नुकसान हुआ है मौके का मुआयना कर संबंधित क्षेत्र के पटवारी को प्रकरण मुआवजा के लिए बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

राज कुमार मरावी, तहसीलदार बेमेतरा

अज्ञात आगजनी की घटना से करीब 10 लाख रुपये से भी अधिक कीमत के गेहूं फसल जलकर पूरी तरह नष्ट हो गया. किसानों के अनुसार ग्राम ग्राम बेतर, बेरा खार में तथा सुखातल खार में खड़ी फसल में आगजनी की घटना हुई है.

50 से 60 एकड़ खेत में गेहूं का फसल लगा हुआ था. जिसमें आग जनि से पूरा फसल जल के खाक हो गया है. किसानों के अनुसार आग लगने का कारण अज्ञात है ।

थानखम्हरिया तहसील के अंतर्गत ग्राम सूखाताल के 9 कृषक के 22 एकड़ तथा 8 कृषक के 9 एकड़ इस तरह कुल 30 एकड़ 17 किसानों की गेहू फसल में आगजनी की घटना हुई है. किसानों के सहयोग से भी आग को बुझाने का प्रयास किया गया. शीघ्र ही मुआवजा प्रकरण तैयार कर कलेक्टर को प्रेषित किया जाएगा.

ग्राम बेतर निवासी किसान आनंद राम साहू, चंद्रहास साहू, चंद्रभान साहू, कन्हेरा के श्री वर्मा परिवार के खेत शामिल है. गेहूं फसल जल कर खाक हो गया है. इसी तरह प्रहलाद सिंह वर्मा पिता, जालिमसिंह वर्मा का पांच एकड़,सेवक पिता दुकालू का 0.5 एकड़, सेऊक पिता दुकालू0.35 एकड़ ग्राम बेतर के बेरा खार के किसान है.।

बेमेतरा से प्रहलाद सिंह वर्मा की रिपोर्ट,,,,,

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *